Home भूगोल Doab दोआब क्या हैं ? what is doab ?

Doab दोआब क्या हैं ? what is doab ?

138
doab

दोआब (Doab) वस्तुतः दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है. दो और आब. आब एक फ़ारसी शब्द है, जिसका मतलब पानी होता है. दोआब दरअसल दो नदियों के बीच के क्षेत्र को कहते हैं. जैसे गंगा यमुना के बीच की भूमि. यह भारत की सबसे प्रसिद्ध और सबसे बड़ी दोआब भूमि है. यह दोआब क्षेत्र इतने ज्यादा उपजाऊ भूमि के साथ होते हैं. कि इस जमीन पर बहुत ज्यादा जनसंख्या निवास करती है. क्योंकि यहां पर खेती के लिए सबसे अच्छी जमीन मानी जाती है.

नदियों द्वारा बहाकर लाई हुई मिट्टी से यहां पर एक बहुत ही समतल मैदान का निर्माण हो जाता है. और जब बात दो नदियों की हो तो दो नदियों की मदद से एक बहुत ही ज्यादा समतल उपजाऊ जमीन का निर्माण होता है, जो मानव सभ्यता के विकास के लिए सबसे उपयुक्त होता है. दोआब (Doab) शब्द का उपयोग अधिकतम दक्षिण एशिया में किया जाता हैं.

मैदान क्या हैं ?

कैसे होता हैं दोआब (Doab) का निर्माण

दरअसल दोआब (Doab) होने में जरूरी है दो नदियों का होना. जब दो नदियों के द्वारा बहाकर लाई हुई मिट्टी, गाद यह सब किसी निश्चित जगह पर आकर निक्षेपित होने लगती हैं. तो निर्माण करती हैं एक समतल मैदान का और दो नदियों के बीच का यह समतल मैदान ही कहलाता है दोआब (Doab).

उदहारण – गंगा यमुना का मैदान, दज़ला फरात का मैदान, सिन्धु झेलम का मैदान.

कुछ प्रसिद्द दोआब

गंगा यमुना का दोआब (ganga yamuna doab)-

भारत का सबसे प्रसिद्ध दोआब (Doab) क्षेत्र या इसे विश्व के कुछ सबसे प्रसिद्ध दोआब क्षेत्रों में से कहें तो गलत नहीं होगा. दरअसल इसके उत्तर में गंगा नदी और दक्षिण में यमुना नदी है और इसके बीच में बनता है एक बहुत ही उपजाऊ जमीन. उत्तर में हिमालय के उपशाखा शिवालिक पर्वतों से लेकर दक्षिण में विंध्य के सीमा तक यह गंगा यमुना का दोआब (Doab) क्षेत्र एक बहुत ही उपजाऊ जमीन का निर्माण करता है. और यहां की मिट्टी जलोढ़ मिट्टी होती है. इस क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले शहर है, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, इलाहाबाद, इटावा, औरैया, हाथरस, कानपुर इत्यादि.

कृष्णा और तुंगभद्रा का दोआब

यह दक्षिण भारत का सबसे प्रसिद्ध दोआब (Doab) क्षेत्र हैं. और इस क्षेत्र में अच्छी खासी जनसँख्या भी रहती हैं. इसका अधिकतम हिस्सा कर्नाटक में हैं.

पंजाब का दोआब

  • सिन्धु नदी और झेलम नदी के बीच का दोआब सिंध सागर दोआब कहलाता है।
  • झेलम नदी और चेनाब नदी के बीच का दोआब (Doab) जेच दोआब कहलाता है।
  • चेनाब नदी और रावी नदी के बीच का दोआब रेचना दोआब कहलाता है।
  • रावी नदी और ब्यास नदी के बीच का दोआब (Doab) बारी दोआब कहलाता है।
  • ब्यास नदी और सतलुज नदी के बीच का दोआब (Doab) बिस्त दोआब कहलाता है

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here