उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा पुल कौन सा है

up ka sabse lamba pul – उत्तर प्रदेश में बहुत सारे पुल है. जाहिर सी बात है, उत्तर प्रदेश में सड़क का नेटवर्क बहुत ही बड़ा है. क्योंकि up में बहुत ज्यादा जनसंख्या निवास करती है. इसलिए यहां पर लोगों पर सड़कों की संख्या भी बहुत ज्यादा हैं.

सड़क और नेशनल हाईवे या स्टेट हाईवे जैसी चीजें बनेगी तो सेतु तो बनेंगे फिर वह नदी पर हो चाहे वह सड़क के ऊपर ओवरब्रिज ही क्यों ना हो. अब इसी बात पर हमें यह जानना है कि उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा पुल है कौन सा हैं. जाहिर सी बात है सड़क पर तो बहुत से पुल हैं.

हो सकता है कि अगर आप भी उत्तर प्रदेश से है तो आपके शहर में भी एक बहुत बड़ा पुल हो. लेकिन नदी पर सबसे बड़ा पुल कौन सा है उत्तर प्रदेश में. जो उत्तर प्रदेश का आवागमन को सबसे ज्यादा आसान बनाता है. आज इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे तो चलिए जानते हैं…

up ka sabse lamba pul –

अगर बात करें उत्तर प्रदेश में नदी पर बना सबसे लंबे पुल की तो उत्तर प्रदेश में सबसे लंबा पुल नदी पर जो कि बना हुआ है वह है चलहारी पुल. जो कि सीतापुर से बहराइच जाने के लिए बना है. 2006 से इस पुल के निर्माण की शुरुआत हुई थी. 350 करोड़ की लागत से बनाए पुल 3,260 मीटर तक लंबा है.

भारत का सबसे लंबा पुल कौन सा है longest bridge in india
यह पुल घाघरा नदी के ऊपर बना हुआ है जिसके वजह से बहराइच सीतापुर वालों के लिए आना जाना बहुत ज्यादा मुश्किल हो गया था. इस पुल को बनाने में कुल 10 साल से भी ज्यादा समय लग चुका था.

दुनिया का सबसे बड़ा पुल – biggest bridge in india

इससे पहले उत्तर प्रदेश के अंबेडकरनगर और बस्ती जिले को जोड़ने वाला स्टेट हाईवे 5 पर बना पुल उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ा था. जो कलवारी और टांडा को जोड़ता था.

यूपी का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है

बात करें उत्तर प्रदेश में सड़क पर बने सबसे लंबे पुल की तो वह गाजियाबाद में है जो कि 9 किलोमीटर से भी लंबा है यह राज नगर एक्सटेंशन से नोएडा को जोड़ता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here