Home Top 5 दुनिया के 5 सबसे ज़हरीले बिच्छू

दुनिया के 5 सबसे ज़हरीले बिच्छू

58

भारतीय लाल बिच्छू

इंडियन रेड स्कोर्पियन दुनिया का सबसे घातक बिच्छू माना जाता है. दिखने में यह छोटा है पर इसके एक बार काटने भर से ही इंसान की मौत की गिनती शुरू हो जाती है. इसका जहर इतना हानिकारक माना जाता है कि इसके काटने के कुछ ही देर बाद से पीड़ित को साँस लेने में परेशानी, फेफड़ों में दर्द और किस्मत बुरी हुई तो मौत तक का समाना करना पड़ता है.

Scorpion Photograph By Shantanu Kuveskar.jpg

डेथ स्टाल्कर

इसके जहर के बारे में कहा जाता है कि वह इसकी छोटी सी पूँछ में होता है, जो बहुत ही ज्यादा खतरनाक माना जाता है. कहते हैं कि इसके जहर का छोटा हिस्सा भी जानवरों तक के लिए घातक बन जाता है. पूरी तरह से अगर इसने जहर छोड़ दिया तो कोई इंसान भी शायद ही बच पाए.

Deathstalker ST 07.JPG

ब्राजीलियन येलो स्कोर्पियन

 इसके एक बार काटने से ही शरीर के अंग काम करना बंद कर देते हैं, पूरे शरीर में असीमित दर्द होने लगता है और फेफड़ों में सूजन आने लगती है. हर साल कई हजारों-लाखों लोगों को इनके काटने के कारण ही अस्पताल में जाना पड़ता है जिसमें से 3000 की तो मौत ही हो जाती है.

Image result for brazilian yellow scorpion

अरेबियन फैट टेल्ड स्कोर्पियन

 काले रंग का यह बिच्छू रेगिस्तान में हर समय अपने शिकार के लिए घूमता रहता है.माना जाता है कि यह काफी गुस्सैल होते हैं. कहते हैं कि इनके आगे चाहे जितना ही बड़ा जानवर क्यों न हो यह किसी से नहीं डरते. इनका डंक और उसमें भरा जहर तो जानलेवा माना जाता ही है लेकिन इनके पंजे भी काफी खतरनाक माने जाते हैं.

Image result for arabian fat tailed scorpion

एम्परर स्कोर्पियन

कई अतरंगी लोगों को इसके जैसे शांत बिच्छू पालने की आदत होती है. माना जाता है कि इन्हें पाल तो सकते हैं लेकिन बहुत सावधानी से क्योंकि एक गलती मौत को दावत दे सकती है.यह सबसे बड़े आकार के बिच्छू होते हैं. माना जाता है कि इनकी लंबाई करीब 6 इंच तक हो सकती है, लेकिन इनकी उम्र काफी कम होती है. यह 6-8 साल से ज्यादा नहीं जी पाते हैं.

Image result for emperor scorpion

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here