Home Top 10 ये मछलियाँ 6 फुट आदमी को खा जाती हैं

ये मछलियाँ 6 फुट आदमी को खा जाती हैं

55

10. पफर फिश (puffer fish)

पफर फिश पानी में तो किसी सामान्य मछली की ही तरह तैरती है लेकिन जैसे ही उसे पानी से बाहर निकाला जाता है, उसका आकार बदल जाता है और वो गेंद की तरह गोल हो जाती है।मजेदार बात ये है कि जैसे ही इसे दोबरा पानी में डाला जाता है, ये फिर मछली बन जाती है और किसी भी सामान्य मछली की तरह तैरने लगती है। इस मछली की खतरनाक बात ये हैं कि ये मछली ज़हरीली होती हैं और इसका जहर मौत कारण भी हो सकती हैं.

9.पिरान्हा (Piranha)

pirahna

दुनिया में दैत्य के नाम से मशहूर पिराना नाम की मछली मुख्यता दक्षिण अमेरिका में पाई जाती है। इस मछली के तीखे दांत और मजबूत जबड़े अपने दुश्मनों को पस्त करने में सहायक होते हैं। वर्तमान में इस मछली के 40 से 50 प्रकार की प्रजातियां पाई जाती है। पिरान्हा मछली को भी आदमखोर जीवों में शुमार किया जाता है। कहते हैं कि 30 सेकंड के अंदर ये मछली इंसानी हड्डी तक चबा सकती है।

8. वाईपर मछली (Viperfish)

समुद्र में लगभग 2000 मीटर की गहराईयों में रहने वाली यह मछली अपने सेंसर्स से भोजन की तलाश करती है। इतनी गहराई में बिना सूर्य की रोशनी के यह अपनी ज्ञानेंद्रियों के तेजी से शिकार करती है। जो इसे खतरनाक बनाता है।

7.लॉन्गनोज गार (Longnose gar)

long-nose

यह मछलियां अमेरिका की लेक चैम्पलेन में भी पाई जाती हैं। इनका अस्तित्व बेहद ही पुराना है। इनका मुंह एक मगरमच्छ की तरह होता है। अमेरिका के अंदर इस मछली को क्रोकोडायल गार के नाम से भी पहचाना जाता है। इसका भार 136 किलो तक होता है।

6.अन्ग्लेर फिश (Anglerfish)

दुनिया के सबसे बदसूरत जीवों में शामिल ये मछली अटलांटिक और अंटार्कटिक महासागर के गहरे पानी में रहती है। इसकी सबसे बड़ी विशेषता इसके सिर पर बना लैंप है जिससे छोटे मोटे जीव इसकी तरफ आकर्षित होकर आते हैं जिसे यह अपना निवाला बना लेती है।

5.डीमन फिश (Demon fish)

Image result for demon fish

दुनिया की सबसे खतरनाक मछली मानी जाती है डीमन फिश। यह बड़े से बड़े जीवों को भी निगल जाती है। यह अफ्रीका की कांगो रिवर में पाई जाती है। ये इतनी खतरनाक होती है की ये अपने से बड़े आकार और खतरनाक जीव को भी अपना शिकार बना लेती है।

4.सॉफिश (Sofish)sofish

इस मछली की लंबाई सात फीट से 20 फीट तक होती है। इनको कम ही लोग देख पाते हैं। साथ ही यह मछलियां समुद्र की गहराइयों में पाई जाती हैं और यह बेहद ही खतरनाक मानी जाती हैं। यह नेट में भी नहीं पकड़ी जाती हैं। इनके फंस जाने की स्थिति में फिशरमैन इनको मार देते हैं। इनका भार 317 किलो तक पाया गया है।

3.कॉन्गो टाइगर फिश (congo tiger fish)congo-tiger-fish

इस प्रकार की मछलियां अफ्रीकी देश में पाई जाती हैं। इस देश की कॉन्गो नदी में यह मछली ऐसी जगह पर मिलती हैं जिस जगह पर कम ही लोग पहुंचते हैं। यह मछलियां पिरान्हा से जुड़े होने के चलते पानी में मगरमच्छ को भी आसानी से खा जाती हैं। यह मछलियां इंसान का भी शिकार करने में माहिर होती हैं। इनके दांत धारदार और लंबे होते हैं। इनका वजन 450 किलो से अधिक भी होता है।

2.शार्क (shark)shark

शार्क मछली का नाम सुनते ही उसके खूंखार जबड़े हमारे सामने आ जाते हैं। आपको बता दें, आज तक शार्क के काटने से काफी मौतें हुई हैं। हर साल शार्क से काटे जाने की लगभग 50 घटनाएं रिकॉर्ड की जाती है, जिसमें सिर्फ 10 प्रतिशत ही जानलेवा साबित होती है। इनके दांत किसी आरी जैसे पैने होते हैं।

1.द नटक्रैकर (The NutCracker)pesu

ये मछली दुनिया की अत्यंत दुर्लभ मछलियों में से एक है और बहुत ही खतरनाक होती है। कई जगह इन्हें पेसू भी कहा जाता है। बता दें कि इस मछली के मुंह में दांत हैं, जो हू-ब-हू इंसानों की तरह हैं। पूरी तरह से विकसित एक पेसू मछली करीब चार फीट लंबी होती है। ये ब्राजील के अलावा पेरिस, स्कैंडिनेविया और ओशिनिया में पाई जाती है। हालांकि, इन जगहों के अलावा भी कई नदियों में इसके मिलने की खबरें आती रही हैं। नटक्रैकर मछली जिन क्षेत्रों में पाई जाती है, वहां तैराकों को जाने से प्रतिबंधित कर दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here