Home स्वास्थ्य शारीरिक स्वास्थ्य अगर नींद आने में हैं दिक्कत तो ये उपाय अपना लें

अगर नींद आने में हैं दिक्कत तो ये उपाय अपना लें

जब से हम मनुष्यों के हाथ में मोबाइल फ़ोन आया है, तब से हम मनुष्य मोबाइल फ़ोन एडिक्शन एडिक्शन में बहुत ही बुरी तरह से फंस चुके है. मोबाइल फ़ोन से निकलने वाली हानिकारक किरने न केवल मनुष्यों का स्वास्थ्य बेकार कर रही हैं बल्कि उन्हें नपुंसक नही बना रही हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक मोबाइल फोन की किरणें मनुष्यों की नींद की केपेसिटी को बहुत ही बुरी तरीके से अफेक्ट कर रही हैं. कई सारे युवाओं को नींद ना आने की समस्या है अब बहुत ही बुरी तरीके से समाज में फैलने लगी है. ऐसे में हम मनुष्य को यह जानना काफी जरूरी हो गया है कि एक अच्छी नींद पाने के लिए हमें क्या-क्या करना जरूरी है जिससे कम से कम हम 8 घंटे की नींद आराम से जरूर ही ले सके. तो आज हम यही जानेंगे, इस पोस्ट को पढ़कर आप यह जान जाएंगे कि अच्छी नींद के लिए एक मनुष्य को क्या क्या चीज है आवश्यक है.

अच्छी नींद के उपाय

  1. अच्छी नींद आने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जिस भी कमरे में सो रहे हो उस कमरे का वातावरण ठंडा हो. गर्म बिल्कुल भी ना हो, प्रयास कीजिए कि आप जिस भी कमरे में सो रहे हो उस कमरे का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस या 20 डिग्री से ज्यादा ना हो. इससे होगा कि एक अनुकूल वातावरण शरीर के heat को बाहर निकलने के लिए बन जाएगा और व्यक्ति एक अच्छी नींद ले पाएगा.
  2. अच्छी नींद आने के लिए दूसरा सबसे कारगर उपाय है कि आप जिस भी कमरे में सो रहे हो या जिस भी जगह पर सो रहे हो वह कमरा पूरी तरीके से अंधकार में होना चाहिए. यानी लाइट्स बिल्कुल भी नहीं होनी चाहिए. लाइट से निकलने वाली किरणें हमारे ब्रेन को यह सिग्नल भेजती है कि कि अब सोने का टाइम नहीं है. इसलिए प्रयास कीजिए कि सोने से पहले आप किसी भी प्रकाश वाली चीजों से दूर हो जाए.
  3. जब भी आप सोने जाएं उससे एक दो घंटा पहले ही आप मोबाइल फोन कंप्यूटर और टीवी जैसी चीजों का इस्तेमाल करना पूरी तरीके से बंद कर दें. दरअसल टीवी मोबाइल और कंप्यूटर से निकलने वाली किरणें विशेष कर इन डिवाइस से निकलने वाली ब्लू लाइट्स हमारे ब्रेन को धीरे धीरे  डैमेज कर रही हैं जो अच्छी नींद की दुश्मन है.
  4. आप तब तक बिस्तर पर सोने मत जाइए जब तक आप को नींद ना आए. व्यर्थ में बिस्तर पर लेट के नींद आने का इंतजार ना करें बल्कि इसके जगह कुछ एक्टिविटी करना शुरू कर दीजिए जैसे किताबें पढ़ना शुरू कर दीजिए. इससे होगा यह कि ब्रेन थक कर अपने आप ही अच्छी नींद के लिए हमें प्रेरित करने लगेगा.
  5. चाहे कुछ भी हो जाए चाहे छुट्टियां पड़े चाहे काम का दिन हो आप सोने और अपने उठने का टाइम एक निश्चित कर लीजिए. उसी समय आपको सोना है और उसी समय आपको उठना है. इससे हमारे बॉडी क्लॉक निश्चित हो जाती है और हमें नींद अपने आप ही आने लगती है.
  6. सोने से ठीक 4 से 6 घंटा पहले आप कोई भी कॉफी चाय और मदिरा का सेवन बिल्कुल भी ना करें. यह आपकी नींद की दुश्मन है शराब भले से ही आपको अच्छी नींद शुरुआत में दे पाने में सक्षम हो, लेकिन बाद में यह आपकी स्वास्थ्य की ही बहुत बड़ी दुश्मन बन जाएगी.
  7. सोने से पहले किसी से भी झगड़ा और कोई भी ऐसा काम जो आप को उत्तेजित करें वह काम ना करें. इससे होता यह है कि आपका दिमाग सोने के लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं रहता बल्कि उस उत्तेजना भरे काम से जैसे क्रोध वगैरह से अलग ही तरह के हार्मोन एक्टिव हो जाते हैं जो नींद में खलल डालते हैं.