भारत में सबसे अधिक चीनी उत्पादन किस राज्य में होता है

आपके घर में चीनी तो आती ही होगी और चीनी की मिठास आपके अधिकतम भोजन में पड़ती ही होगी। कुछ नहीं तो कम से कम आप के चाय में तो यह चीनी तो पडती होगी। तो आपके मन में एक ख्याल तो आता ही होगा कि आखिरी चीनी बनती कैसे है ? वह कौन सा फसल है जो चीनी बनाता है.

और सही मायने में कहें तो आपको इस प्रश्न का उत्तर पता ही है, जी हां आप ही बात जानते ही हैं कि गन्ने से ही चीनी का उत्पादन होता है. पर प्रश्न आपके लिए यह है कि भारत में सबसे ज्यादा चीनी का उत्पादन किस राज्य में होता है.

मक्का का सबसे ज्यादा उत्पादन किस राज्य में होता है

अगर वह राज्य चीनी बनाने में मदद ना करें तो भारत में चीनी की खपत को कैसे पूरा किया जा सकेगा। तो चलिए बिना समय गवाएं हम यह बात जानते हैं…

सबसे ज्यादा चीनी उत्पादन करने वाला राज्य –

भारत में सबसे ज्यादा चीनी उत्पादन करने वाला राज्य उत्तर प्रदेश है. जहां पर कुल 121 लाख टन से भी ज्यादा चीनी हर साल बनाई जाती है. उत्तर प्रदेश में चीनी खासतौर पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बनाई जाती है. जहां पर रूहेलखंड, मेरठ, सरयू के पास के क्षेत्र आगरा जैसे क्षेत्रों में चीनी बनाई जाती है.

भारत का सबसे छोटा राष्ट्रीय राजमार्ग कौनसा है

उत्तर प्रदेश के 30 से भी ज्यादा से जिले जहां पर चीनी का उत्पादन किया जाता है. यही कारण कि आपको अक्सर न्यूज़ में गन्ना किसान उत्तर प्रदेश में गन्ना के समर्थन मूल्य को बढ़ाने के लिए हड़ताल या आंदोलन करते हुए मिल जाएंगे.

भारत में कॉफी का सबसे ज्यादा उत्पादन कहां होता है

दूसरे नंबर पर भारत में सबसे ज्यादा चीनी उत्पादन के मामले में महाराष्ट्र आता है. जहां पर हर साल 60 लाख टन से भी ज्यादा चीनी उत्पादन किया जाता है. भारत में तीसरे नंबर पर चीनी उत्पादन के मामले में जोड़ा जाता है वह कर्नाटक यहां हर साल 20,00,000 टन से भी ज्यादा चीनी उत्पादन किया जाता है. उसके बाद तमिलनाडु है फिर बिहार फिर गुजरात जैसे राज्य चीनी उत्पादन के मामले में आते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here