Home स्वास्थ्य लहसून खाने के फायदे

लहसून खाने के फायदे

39

लहसुन हमारे खाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, लेकिन क्या आपने कभी लहसुन का इस्तेमाल अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया है, क्या आपने कभी इसका इस्तेमाल आपने शारीरिक शक्ति बढ़ाने के लिए किया हैं, या स्किन प्रॉब्लम के लिए ? जी हां, लहसुन से केवल सेहत को ही नहीं बल्कि त्वचा को भी तंदरुस्त रखा जा सकता है, और भी कई समस्याओं के लिए इसका इस्तेमाल होता हैं. इसमें एंटीएजिंग गुण मौजूद होते हैं और यह स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है.कहा जाता है कि किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं की आखिर लहसून खाने के क्या फायदे हैं….

सर्दी और खांसी में हैं लाभप्रद

लहसुन anti-biotic और एंटी-वायरल लाभ प्रदान करता है, जो लहसुन को सर्दी और खांसी के लिए एक अद्भुत उपचार बना देती है। इससे ऊपरी श्वसन संक्रमण की गंभीरता भी कम हो सकती है। इसके अलावा लहसुन अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसे विभिन्न श्वसन स्थितियों के इलाज में अत्यधिक लाभकारी है। यह खांसी सम्बंधित कफ निवारक को बढ़ावा देता है। लहसुन खाने के अतिरिक्त, आप लहसुन के सप्लीमेंट्स का भी नियमित आधार पर सेवन ऊपरी श्वसन संक्रमण को कम करने के लिए कर सकते हैं।

हाई बीपी में करता हैं सहायता 

लहसुन खाने से हाई बीपी में आराम मिलता है। दरअसल लहसुन ब्‍लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है। हाई बीपी की समस्‍या से जूझ रहे लोगों को रोजाना लहसुन खाने की सलाह दी जाती है।

कॉलेस्ट्रॉल को करता है कण्ट्रोल

लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है। लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है। लहसुन आपके दिल को फिट रखने में मदद करता है। इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर में गुड कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं जिनसे बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में आसानी होती है।  

ब्लड क्लॉटिंग में फायदेमंद​

लहसुन का सेवन उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं जिनका खून अधिक गाढ़ा होता है। यह ब्लड क्लॉटिंग को रोकता है, खून पतला करता है और रक्त प्रवाह सुचारू करता है।

संक्रमण से बचाता है लहसुन

लहसुन के सेवन से शरीर में टी-सेल्स, फैगोसाइट्स, लिंफोसाइट्स आदि प्रतिरोधी तत्व बढ़ते हैं और शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ जाती है। इससे किसी भी प्रकार के संक्रमण का प्रभाव शरीर को तुरंत नहीं होता। लहसुन में शक्तिशाली एंटी-फंगल  गुण पाए जाते हैं, जो फंगल संक्रमण से लड़ने में सहायता करते हैं। 

पाचन शक्ति को बढ़ता हैं 

लहसुन पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए पेट के कार्यों को नियंत्रित करता है। पाचन तंत्र के लिए सबसे फायदेमंद खाद्य सामग्रियों में से एक लहसुन है। यह लिम्फ पर लाभकारी प्रभाव डालता है और साथ ही शरीर में मौजूद घातक पदार्थ को खत्म करने में सहायता करता है। यह पाचन रस के स्राव को बढ़ाता है। लहसुन की कलियों को कुचलकर लौंग, पानी या दूध में डाला जा सकता है और पाचन के सभी प्रकार के विकारों के लिए लिया जा सकता है।लहसुन आंत पर एक बहुत ही चिह्नित प्रभाव पैदा करता है। यह एक कीड़े एक्सपेलर के रूप में एक उत्कृष्ट एजेंट है। यह दस्त के विभिन्न रूपों पर भी एक सुखद प्रभाव पड़ता है। कोलाइटिस, डाइसेंटरी और कई अन्य आंतों के अप्सेट्स जैसी समस्याओं का सफलतापूर्वक ताजा लहसुन या लहसुन कैप्सूल के साथ इलाज किया जा सकता है। 

कैंसर से बचा सकता है 

लहसुन का सेवन शरीर में गर्माहट लाता है और ठंड से रक्षा करता है। साथ ही इसे कैंसर से बचाने वाला भी माना जाता है। लहसुन को खासतौर पर यह प्रोस्‍ट्रेट और ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाने वाला माना जाता है।

सेक्‍स हार्मोन बनाता है 

लहसुन में ऐलीसिन नाम का पदार्थ होता है जो पुरुषों के मेल हार्मोन यानी सेक्‍स हार्मोन के स्‍तर को ठीक रखता है। इससे पुरुषों में इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन दूर होता है। वहीं लहसुन में सेलेनियम और भारी मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं जिससे स्‍पर्म क्‍वालिटी बढ़ती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here