केसर का सर्वाधिक उत्पादन किस राज्य में होता है

केसर की खेती इस समय भारत में सर्वाधिक मुनाफा वाली फसल है. क्यों ना हो यह बहुत ही अमूल्य चीज है. बहुत महंगी मिलती है. केसर इस दुनिया का सबसे महंगा पौधा माना जाता है क्योंकि 1 किलो केसर की कीमत आज के डेट में 3 से 4 लाख रुपए प्रति किलो है. केसर को “लाल सोने” के नाम से भी जाना जाता है.

भारत में कितने राज्य हैं

और ढाई से 3 किलो सुखी केसर को एक हेक्टेयर जमीन में उगाया जा सकता है. केसर प्राचीन काल से ही भारत के भोजन में पढ़ने वाला सर्वाधिक अमूल्य मसाला है. जिसको पूरे विश्व भर में आश्चर्य की निगाह से देखा जाता है. खासतौर से जब से मुस्लिम भारत में आए हैं तब से इन मुस्लिमों ने केसर की खेती पहली बार देखी विश्व में और तब से ही है यहां के दीवाने हो गए.

हृदय कैसे कार्य करता है

तो अब ऐसे में हर एक इस केसर दीवाना यह जानना चाहता है कि भारत में सबसे ज्यादा केसर की खेती आखिर कौन से राज्य में होती है. चलिए अगर आपको यह बात जानना है तो आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ लीजिए सब कुछ समझ में आ जाएगा…

केसर का सर्वाधिक उत्पादन करने वाला राज्य –

भारत में सबसे ज्यादा केसर का उत्पादन जम्मू कश्मीर राज्य में होता है और आप जानते ही होंगे कि जम्मू कश्मीर राज्य केसर के लिए प्रसिद्ध है. अंग्रेजी में इसे सैफ्रॉन कहा जाता है और इस सैफ्रॉन की मांग पूरे विश्व में है. केसर की खेती के लिए यह बहुत ज्यादा आवश्यक है कि केसर समुद्र तल से 2000 मीटर यानी 2 किलोमीटर की ऊंचाई पर ही इसकी खेती की जाए.

किस देश के लोग सबसे ज्यादा जीते हैं

जलवायु शीतोष्ण होनी चाहिए और यह सारी चीजें जम्मू कश्मीर के वातावरण मैं मौजूद है. इसलिए केसर का सबसे ज्यादा उत्पादन जम्मू कश्मीर राज्य में ही होता है. जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ और पामपुर के सीमावर्ती इलाकों में इसकी खेती सबसे ज्यादा होती है और आपको बता दें कि 450 ग्राम जैसे छोटी सी मात्रा के केसर को उगाने के लिए केसर के 75,000 फूलों की आवश्यकता पड़ती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here