Home अन्तरिक्ष सौरमंडल में मौजूद सबसे ऊँचा ज्वालमुखी

सौरमंडल में मौजूद सबसे ऊँचा ज्वालमुखी

80

माउंट एवरेस्ट, हम सबसे ऊंचा पर्वत अब तक यही जानते हैं पृथ्वी पर. लेकिन हमारे पृथ्वी से बाहर हमारे इस सौरमंडल में कुछ और भी बड़े बड़े पहाड़ और ज्वालामुखी मौजूद है जिसके सामने यह माउंट एवरेस्ट एक छोटा सा बच्चा लगता है और पृथ्वी पर मौजूद किसी भी स्ट्रक्चर से यह पर्वत बहुत ज्यादा ऊंचे हैं बस उसकी जानकारी हमें नहीं है. इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे कि सौरमंडल में सबसे ऊंचा पर्वत आखिर है कौन सा…

मंगल गृह पर मौजूद हैं सबसे ऊँचा ज्वालामुखी

मंगल ग्रह पर मौजूद ओलिंपस मोंस हमारे सौरमंडल पर मौजूद सबसे ऊंचा ज्वालामुखी है या कहिए सबसे ऊंचा पर्वत है. मंगल के समतल से यह 26 किलोमीटर तक ऊंचा है और अगर इसे हम पृथ्वी पर मौजूद डैटम लाइन, जिसे हम समुद्र तल भी कहते हैं, उससे नापे तो यह 22 किलोमीटर तक ऊंचा है. यह ज्वालामुखी माउंट एवरेस्ट से लगभग 3 गुना ज्यादा ऊंचा है. इस ज्वालामुखी से निकलने वाले लावों की वजह से यहां पर चौड़े क्रमिक ढलान बन गए हैं और इस ज्वालामुखी की चौड़ाई 624 किलोमीटर तक है यानी इस ज्वालामुखी की चौड़ाई भारत के कई राज्यों से भी बड़ा है. इस ज्वालामुखी के बिल्कुल ऊपर 80 किलोमीटर चौड़ा गड्ढा है, जहां से लावा निकलता है. दरअसल यहां 6 गड्ढों की बहुत ही जटिल संरचना है जो कि 3 किलोमीटर तक गहरा है. ओलिंपस मोंस, मंगल ग्रह पर मौजूद किसी भी ज्वालामुखी में से सबसे नया बना हुआ है और इसे बनाने में करोड़ों साल लगे हैं. वैज्ञानिकों के अनुसार यह ज्वालामुखी 2 अरब साल पुराना है. इतने ही साल से यह सक्रिय भी है. इसके सक्रिय होने का पता वैज्ञानिकों को पृथ्वी पर मिले मंगल के उल्कापिंड से लगा है जो कि अफ्रीका के अल्जीरिया में मिला था.

olympus mons

और भी कई ऊँचे ज्वालामुखी हैं मंगल ग्रह पर

मंगल पर ही मौजूद एस्करेस मॉन्स मंगल पर मौजूद दूसरा सबसे ऊंचा ज्वालामुखी है जो कि 14.9 किलोमीटर ऊंचा है. मंगल पर और भी कई ऊंचे ज्वालामुखी है, जो माउंट एवरेस्ट से कई ज्यादा ऊंचे हैं और यह ज्वालामुखी मंगल पर जीवन पर मददगार भी हो सकते हैं मंगल ग्रह के थार्सिस वोल्कैनिक रीजन में स्थिति यह ज्वालामुखी पृथ्वी के ज्वालामुखी से 100 गुना ज्यादा ऊंचे हैं. वैसे हमारे सौरमंडल के वेस्ता नाम के एक क्षुद्रग्रह पर एक और ऊंचा पर्वत है, जिसे रिया सिलविया के नाम से जानते हैं और वैज्ञानिकों के अनुसार यह ओलंपिस मॉन्स से थोड़ा ऊंचा है.

यही जानकारी विडियो के रूप में लेने लिए ये विडियो देखिये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here