चाय का उत्पादन किस राज्य में होता है – chai ka utpadan

chai ka utpadan – जब तक अंग्रेजों ने भारत में चीन से चाय को नहीं लाया था तब तक तो भारत में चाय पीने का कोई चलन नहीं था. लेकिन जब से भारत में चाय को लाया गया है.अंग्रेजों द्वारा तब से मानो भारतीयों को चाय की लत लगी है कि अब चाय को लेकर भारत में सियासत से लेकर घर में मेहमानों का स्वागत से लेकर हर चीज तक हर जगह चाय ही चाय है.

लोग चाय के बिना भारत में नहीं रह सकते हैं. इसे एक अभिन्न अंग बना दिया गया है जीवन का. ऐसा माना जाता है कि चीन जापान और हांगकांग जैसे जगहों पर लोगों का जीवन बहुत ज्यादा लंबा होने का एकमात्र कारण चाय ही है.

यहां के लोग चाय बहुत ज्यादा पीते हैं. इसलिए यहां के लोगों का जीवन बहुत ही लंबा होता है. यही कारण है कि अंग्रेजों ने भी चाय को अपने जीवन में एक अभिन्न हिस्सा बना लिया। इसी बात पर आज हम जानते हैं कि भारत में सबसे ज्यादा चाय का उत्पादन किस राज्य में होता है…

चाय का उत्पादन वाला राज्य –

भारत में सबसे ज्यादा चाय का उत्पादन असम में होता है जहां पर काली चाय उत्पादित होती है. चाय का क्षेत्र ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे पर है और दक्षिण चीन के बाद पूरी दुनिया में दूसरे नंबर पर चाय के सबसे बड़े उत्पादक क्षेत्र में से आता है.

काला नमक और सेंधा नमक में क्या फर्क है

अकेले असम में से ही भारत के कुल चाय का 52% हिस्सा आता है. असम में कुल 652 मिलियन किलोग्राम चाय का उत्पादन होता है. लेकिन भारत में सबसे ज्यादा है शिवसागर, कामरूप, नवागांव जैसे जिले असम में सबसे ज्यादा चाय उत्पादन के क्षेत्र हैं.

भारत में असम के बाद चाय उत्पादन का दूसरा सबसे बड़ा क्षेत्र पश्चिम बंगाल है. जहां के उत्तरी क्षेत्र में चाय का की खेती होती हैं. ये हिमालय क्षेत्र से स्टे हुए हैं वहां पर बहुत ज्यादा चाय का उत्पादन होता है.

इंडिया का सबसे बड़ा स्टेडियम

यहां पर कुल 329 मिलीयन किलोग्राम चाय का उत्पादन होता है. जो कि असम की चाय की तरह काली चाय का उत्पादन यहां पर होता है. कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग जैसे जगह बंगाल में सबसे ज्यादा चाय उत्पादन क्षेत्र माने जाते हैं.

कॉर्न फ़्लोर क्या होता हैं – cornflour in hindi

कुछ तो दक्षिण भारत के चाय को भारत में कुछ अलग ही प्रकार की चाय मानते है. लेकिन दक्षिण भारत में भारत में चाय का उत्पादन का एक बहुत बड़ा क्षेत्र है. तमिलनाडु भारत में चाय का उत्पादन के मामले में तीसरे नंबर पर आता है.

भारत में सबसे अधिक चीनी उत्पादन किस राज्य में होता है

जहां पर कुल 161 मिलियन किलोग्राम से भी ज्यादा चाय का उत्पादन होता है. जहां पर नीलगिरी के पहाड़ियों पर सबसे ज्यादा चाय का उत्पादन होता है. इसके बाद चौथे नंबर पर केरल आता है जहां पर मुन्नार के पहाड़ियों पर चाय का उत्पादन होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here