भारत का सबसे ठंडा शहर कौन सा है – coldest city in india

यूं तो भारत को एक गर्म देश कहा जाता है. और ऐसा सही भी कहा जाता है, क्योंकि भारत कर्क रेखा के बिल्कुल बीचो बीच में पड़ने के कारण यहां पर गर्मियों के दिनों में सूर्य की रोशनी काफी जगह पड़ती है. इसीलिए भारत को एक ऐसी देश कहा जाता है. जहां पर लाइट बहुत ज्यादा पड़ती है.

जिसका उपयोग भारत को करके उर्जा को उत्पन्न करना चाहिए। पर इंटरेस्टिंग क्वेश्चन तो यह होगा ना कि इतने गर्म देश में भी आखिर भारत का सबसे ठंडा शहर कौन सा हैं. जहां पर जाना हम भारतीयों के लिए बहुत ज्यादा सुखदायक होगा। तो चलिए बिना समय गवाएं हम यह जानना शुरू…

bharat ka sabse thanda shahar –

अगर आप लद्दाख राज्य में जाओगे तो आपको लद्दाख में प्रवेश करने से पहले एक शहर मिलेगा जिसका नाम है द्रास. यह समुद्र तल से 3,500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और यहां पर बहुत ही ज्यादा सुहाना मौसम है.

यहां पर सर्दियों के मौसम में तापमान औसतन माइनस 25 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला जाता है. जो कि बहुत ज्यादा कष्टदायक होता है. द्रास श्रीनगर और जिले हैं राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है.

भारत का सबसे ऊंचाई पर बसा शहर कौन सा हैं – highest cities in india

भारत का दूसरा सबसे ठंडा शहर अगर देखा जाए तो वह है लद्दाख की राजधानी लेह. जो कि समुद्र तल से बहुत ज्यादा लगभग साढे 4 किलोमीटर की ऊंचाई पर मौजूद है. इसलिए यहां पर जनसंख्या बहुत ज्यादा कम है.

भौगोलिक स्थिति यहां पर बिल्कुल भी मनुष्य के रहने योग्य नहीं है. यहां पर औसतन तापमान माइनस 20 डिग्री सेल्सियस सर्दियों के मौसम में चला जाता है.

भारत का सबसे गर्म शहर कौन सा है – hottest city in india

लेह के बाद भारत का तीसरा सबसे ठंडा शहर श्रीनगर को माना जाएगा। यह भारत के कश्मीर राज्य की राजधानी है. गर्मियों के दिनों में जम्मू कश्मीर राज्य की राजधानी श्रीनगर कर दी जाती है. क्योंकि गर्मियों के दिनों में यहां पर मौसम बहुत ज्यादा सुहावना रहता है. गर्मियों के दिनों में भी यहां पर ठंड पड़ती है.

पर्वत किसे कहते हैं – mountain in hindi

पर यहां पर गर्मी के दिन में बर्फ नहीं पड़ती है. इसीलिए यहां पर जम्मू कश्मीर की राजधानी को तय किया गया. सर्दियों के दिनों में तो यहां पर यहां के प्रसिद्ध डल झील पूरी तरीके से जम जाती है. और तापमान -3 डिग्री सेल्सियस से नीचे भी चला जाता है. यह समुद्र तल से 1600 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है.

तमिलनाडु का रहन सहन कैसा हैं

सिक्किम की राजधानी गंगटोक भारत का चौथा सबसे ठंडा शहर माना जाएगा। जहां पर ठंड के समय में तापमान माइनस 4 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है. यह समुद्र तल से 1600 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है. और हिमालय के सबसे सुखद स्थानों में से एक है. बहुत ही ज्यादा सुंदर जगह है, जहां बहुत ज्यादा साफ-सफाई है.

बिहार में सबसे बड़ा पुल कौन है

भारत का पांचवा सबसे ठंडा शहर अगर देखा जाए तो वह अरुणाचल प्रदेश का सबसे शांत शहर तवांग होगा। जहां पर तिब्बत के बौद्ध संस्कृति को साक्षात अनुभव किया जा सकता है. यहां पर औसतन तापमान सर्दियों के दिनों में – 2 डिग्री से माइनस 15 डिग्री से चला जाता है. और ये समुद्र तल से बहुत ही उचाई पर मौजूद है. दूर-दूर तक बस हिमालय के ऊंचे ऊंचे पहाड़ है.

दक्षिण भारत का सबसे ऊँचा पर्वत कौन सा हैं 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here