भारत का सबसे गर्म शहर कौन सा है – hottest city in india

भारत को एक गर्म देश कहा जाता है. क्योंकि भारत के बिल्कुल बीचो-बीच कर्क रेखा होकर गुजरती हैं. जब गर्मियों के समय भारत में आता है तो पृथ्वी कर्क रेखा के तरफ झुक जाती है. यही कारण है कि सूर्य की बहुत ज्यादा रोशनी कर्क रेखा के वाले क्षेत्र में पड़ने लगती है.

जिसके कारण भारत बहुत ज्यादा गर्म देश बन जाता है. राजस्थान का रेगिस्तान तो भारत में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है, अपनी गर्मी के लिए. शायद यही कारन हैं कि राजस्थान जैसे क्षेत्रों में बहुत ज्यादा रेगिस्तान का क्षेत्र पाया जाता है और गुजरात को भी कोई कैसे भूल सकता है.

जहां पर तो शाम ढलते ही रात 8:00 बजे है. भयानक गर्मी से राहत पाने के लिए लोग रात को अपने घरों से बाहर निकलते हैं. अभी इसी बात पर आइए जानते हैं कि भारत का सबसे गर्म शहर कौन सा है….

bharat ka sabse garm shahar –

भारत का सबसे गर्म शहर ऐसा तो नहीं कोई निश्चित है लेकिन पुराने रिकॉर्ड को अगर देखकर माना जाए तो भारत का सबसे गर्म शहर जैसलमेर है. जहां पर हर साल तापमान कम से कम 52 डिग्री सेल्सियस चला जाता ही है. 2014 में यहां पर सबसे अधिकतम तापमान 52 डिग्री सेल्सियस गया था.

हृदय कैसे कार्य करता है – information about heart in hindi

और बाकी के हर साल भी यहां 50 से 49 डिग्री सेल्सियस तापमान चला ही जाता है. यह पूरी तरीके से है थार के रेगिस्तान के बीच पाकिस्तान बॉर्डर से लगा हुआ है. यही कारण है कि यहां पर जनसंख्या बहुत ज्यादा कम रहती है.

दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता कौन सा है – dangerous dogs in hindi

अगर आंकड़ों के हिसाब से देखें तो जैसलमेर के बाद भारत का दूसरा सबसे गर्म शहर चूरू होगा। जो कि राजस्थान का एक बहुत ही ज्यादा अनिश्चित तापमान वाला शहर है. जड़ों में यहां तापमान 0 डिग्री सेल्सियस रहता है. और गर्मियों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर पहुंच जाता है. है ना एकदम अनिश्चित।

बाल कैसे बढ़ते हैं – hair growth in hindi

राजस्थान का एक शहर है फलोदी। यहां पर तापमान 51 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा दर्ज किया गया है. पिछले 5 सालों के रिकॉर्ड में यह राजस्थान के बहुत ही सूखे क्षेत्रों में आता है. यहां पर सूर्य की तपती धूप यहां के सूखे पत्थरों को और भी ज्यादा तपने पर मजबूर कर देती है.

भारत का सबसे दर्शनीय रेलमार्ग कौन सा है?

इसके अलावा मध्यप्रदेश का ग्वालियर भी बहुत ही सूखे क्षेत्रों में गिना जाता है. यहां पर भी बहुत ज्यादा गर्मी पड़ती है. हर साल यहां तापमान 47 से 48 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तो जाता ही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here