Home अन्तरिक्ष मंगल ग्रह के बारे में रोचक तथ्य

मंगल ग्रह के बारे में रोचक तथ्य

90

सौरमंडल का दूसरा सबसे छोटा ग्रह मंगल सूर्य से क्रम में चौथे नंबर पर आता है और यह ग्रह अपने सतह पर आयरन की मात्रा ज्यादा होने की वजह से लाल रंग का दिखाई देता है. ऐसे ही कुछ रोचक तथ्य आज आप जानेंगे मंगल ग्रह के बारे में तो चलिए जानते हैं…..

  1. सबसे पहली विशेषता जो मैं आपको मंगल ग्रह के बारे में बताऊंगा वह यह है कि मंगल ग्रह एक स्थलीय ग्रह है. स्थलीय ग्रह वह जो पत्थर चट्टान आदि से मिलकर बने होते हैं. अगर आपको ये नहीं पता तो आपको बताते चलें कि ग्रह दो प्रकार के होते हैं एक तो स्थलीय ग्रह और दूसरा गैसीय ग्रह, गैसीय ग्रह जैसे बृहस्पति शनि यूरेनस आदि ग्रह।
  2. मंगल ग्रह पर हमारे सौरमंडल पर मौजूद किसी भी ग्रह में से कई गुना तेज आंधी और तूफान चलता रहता है. यह कुछ हफ्तों से लेकर कुछ महीनों तक हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि मंगल ग्रह का परिक्रमा कक्षा यानी ऑर्बिट थोड़ा अंडाकार है
  3. मंगल सूर्य से 22 करोड़ 79 लाख किलोमीटर दूर है जिसके कारण से मंगल पर से सूर्य पृथ्वी की तुलना में काफी फीका सा दिखाई देता है.
  4. मंगल जब सूर्य से सबसे ज्यादा नजदीक होता है, तब मंगल का दक्षिणी गोलार्ध सूर्य के तरफ झुका हुआ होता है और मंगल का उत्तरी गोलार्ध सूर्य के विपरीत. इसलिए दक्षिणी गोलार्ध पर इस समय कुछ समय के लिए गर्मियों का मौसम आ जाता है और उत्तरी गोलार्ध पर जबर्दस्त ठंड का मौसम. वहीं जब मंगल सूर्य से सबसे दूर होता है तो मंगल का उत्तरी गोलार्ध सूर्य की तरफ झुका हुआ होता है और दक्षिणी गोलार्ध सूर्य से दूर इसलिए इस समय उत्तरी गोलार्ध पर गर्मियों का काफी लंबा समय चलता है।
  5. मंगल के दक्षिणी ध्रुव पर इतनी मोटी बर्फ की परत जमी हुई है कि यदि यह बर्फ पिघलना शुरू हो जाए तो यह बर्फ पूरे मंगल ग्रह को 11 मीटर मोटे पानी की लेयर से ढक लेगा
  6. मंगल की दो चंद्रमा हैं फोबोस और डीमोस, जिनमें से मंगल का एक चंद्रमा फोबोस आज से दो से चार करोड़ साल बाद मंगल के गुरुत्वाकर्षण शक्ति के कारण फट कर मंगल के चारों ओर एक रिंग बना लेगा और यह रिंग केवल 10 करोड़ साल तक ही अस्तित्व में रहेगा।
  7. मंगल ग्रह पर सौरमंडल का सबसे ऊंचा ज्वालामुखी स्थित है, जिसका नाम ओलम्पस मोंस है इस ज्वालामुखी की ऊंचाई 26 किलोमीटर है.
  8. मंगल ग्रह सौरमंडल का एक मात्र ऐसा ग्रह है जहां पर जीवन की संभावनाएं काफी प्रबल है और मंगल पर पानी के सबूत भी मिले है इसके अलावा ज्वालामुखी क्रिया भी मंगल पर जीवन के लिए सहायक हो सकते हैं.
  9. मंगल ग्रह पर एक दिन पृथ्वी के 24 घंटे और 39 मिनट के बराबर होता है और 1 साल पृथ्वी के 687 दिन के बराबर होता है.
  10. मंगल ग्रह 3,390 किलोमीटर की त्रिज्या के साथ सौरमंडल का सातवा सबसे बड़ा ग्रह है और मंगल का औसत तापमान माइनस 63 डिग्री सेल्सियस है यानी कि पृथ्वी से कई गुना ज्यादा ठंडा है यहां का सबसे अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और सबसे कम तापमान माइनस 143 डिग्री सेल्सियस तक देखा गया है.

यही जानकारी विडियो के रूप में लेने लिए ये विडियो देखिये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here