Home Top 5 भारत की सबसे बड़ी झील कौन सी हैं

भारत की सबसे बड़ी झील कौन सी हैं

213

भारत दुनिया का सातवाँ सबसे बड़ा देश हैं यहाँ पर कई सारी भौगोलिक स्थितियां मौजूद हैं. यहाँ तालाब हैं, नदिया हैं और झीलें भी मौजूद हैं. झीलें तालाब का एक बड़ा स्वरूप ही होती है, और भारत में बहुत बड़े बड़े जिले स्थित हैं तो इसी बात पर आइए पता लगाते हैं, भारत के उन 5 सबसे बड़े झीलों के बारे में…

1. चिल्का झील

चिल्का झील उड़ीसा प्रदेश के समुद्री और प्रवाही जल से बनी हुई एक झील है, इसे भारत की सबसे बड़ी झील कहा जाता है यह झील 70 किलोमीटर तक लंबी है और 30 किलोमीटर तक चौड़ी है. इस झील का क्षेत्रफल है 1,165 किलो मीटर स्क्वायर. इसकी औसत गहराई 3 मीटर है. यह एक खारे पानी का झील है. झील से लगभग 3,560 किलो मीटर स्क्वायर के क्षेत्र में पानी ठहर सकता है.

2. वैंबनाड़ झील

वैंबनाड़ भारत का सबसे बड़ा लेक में से एक है. यह लेक 96.5 किलोमीटर जितना लंबा है और इसके क्षेत्रफल की बात करें तो यह 2,033 किलो मीटर स्क्वायर जितना बड़ा है. यह लेक केरल के कई जिलों में फैला हुआ है.

3. शिव सागर झील

 यह झील भारत के महाराष्ट्र राज्य में स्थित है. महाराष्ट्र के सतारा जिले में स्थित यह झील 891 किलो मीटर स्क्वायर जितना बड़ा है और यह कोयना नदी के वजह से बनता है. दरअसल यह कोईना नदी द्वारा बनाया हुआ ये कोयना डैम भी है.

4. पुलिकट झील

यह झील भारत के आंध्र प्रदेश राज्य में स्थित है और इसी झील के पास श्रीहरिकोटा स्थित है. जहां पर भारत का अंतरिक्ष कार्यक्रम संचालन होता है. यहीं से सारे रॉकेट भी अंतरिक्ष में भेजे जाते हैं. यह झील 759 किलो मीटर स्क्वायर जितना बड़ा है. यह खारे पानी का झील है. यह झील लगभग 60 किलोमीटर तक लंबा है और इसकी अधिकतम चौड़ाई 17.5 किलोमीटर पर है. इस झील की गहराई 1 मीटर तक है.

5. पैंगोंग त्सो

पैंगोंग त्सो भारत के लद्दाख में स्थित है, यह समुद्र तल से 4,500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और यह 134 किलोमीटर तक लंबी है. लद्दाख से ये तिब्बत पहुंचती है और तिब्बत में इसका दो तिहाई हिस्सा है. यह खारे पानी की झील है लेकिन सर्दियों का मौसम आते ही, ये पूरी तरीके से जम जाती है. यह झील 699 किलो मीटर स्क्वायर जितना बड़ा है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here