Home Top 10 विश्व की सबसे पुरानी भाषा कौन सी है

विश्व की सबसे पुरानी भाषा कौन सी है

1. संस्कृत (Sanskrit)

संस्कृत प्राचीन भारतीय भाषा है। संस्कृत भाषा को देव भाषा कहा जाता है। संस्कृत भाषा ईसा से 5000 साल पहले बोली जाती थी। दुनियाभर के तमाम विश्वविद्यालयों एवं शिक्षण संस्थान संस्कृत को सबसे प्राचीन भाषा मानते।

sanskrit language

2. तमिल

तमिल भाषा को दुनिया की सबसे पुरानी भाषा के तौर पर मान्यता मिली हुई है और यह द्रविड़ परिवार की सबसे प्राचीन भाषा है. करीब 5000 साल पहले भी इस भाषा की उपस्थिति थी. एक सर्वे के मुताबिक प्रतिदिन सिर्फ तमिल भाषा में 1863 अखबार प्रकाशित होते हैं. वर्तमान में तमिल भाषा बोलने वालों की संख्या लगभग 7.7 करोड़ है. यह भाषा भारत, श्रीलंका, सिंगापुर तथा मलेशिया में बोली जाती है. 
tamil anguage

3. लैटिन (Latin)

लैटिन प्राचीन रोमन साम्राज्य प्राचीन रोमन धर्म की राजभाषा थी। संस्कृत की ही तरह यह भाषा भी एक शास्त्रीय भाषा है। इसी से फ्रांसीसी, इतालवी, स्पेनिश, रोमानियाई, पुर्तगाली और वर्तमान की सबसे ज्यादा पॉपुलर भाषा अंग्रेजी का उद्गम हुआ है।

latin language

4. हिब्रू

हिब्रू सामी-हामी भाषा-परिवार की सामी शाखा में आने वाली भाषा है. हिब्रू भाषा लगभग 3000 साल पुरानी है. वर्तमान समय में यह इजरायल की राजभाषा है, जिसके विलुप्त होने के बाद इजरायली लोगों ने दुबारा से इसे जिंदा किया. इसे यहूदी समुदाय ‘पवित्र भाषा’ मानता है और बाइबिल का पुराना नियम इसी में लिखा गया था. हिब्रू भाषा इब्रानी लिपि में लिखी जाती है, जो दायें से बायें पढ़ी और लिखी जाती है. पश्चिम के विश्वविद्यालयों में आजकल इब्रानी का अध्ययन अपेक्षाकृत काफी लोकप्रिय है. प्रथम महायुद्ध के बाद फिलिस्तीन की राजभाषा भी आधुनिक इब्रानी है.

5. मिस्र (Egyptian)

विश्व को दुनिया की सबसे प्राचीन सभ्यताओं में से एक माना जाता है। इजिप्टियन बादशाह मिस्र की सबसे प्राचीन भाषा है। यह भाषा एफ्रो-एशियाई भाषाई परिवार से हैं।

6. ग्रीक

ग्रीक भाषा यूरोप की सबसे पुरानी भाषा है, जो ईसा से 1450 साल पहले से बोली जाती है. मौजूदा समय में ग्रीक भाषा ग्रीस, अल्बानिया और साइप्रस में बोली जाती है. लगभग 13 मिलियन लोग आज भी ग्रीक भाषा बोलते हैं.

7. चीनी भाषा

चीनी भाषा संसार में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है. यह चीन एवं पूर्वी एशिया के कुछ देशों में बोली जाती है. चीनी भाषा चीनी-तिब्बती भाषा-परिवार में आती है और वास्तव में कई भाषाओं और बोलियों का समूह है. मानकीकृत चीनी भाषा असल में एक “मन्दारिन” नामक भाषा है. यह भाषा ईसा के आगमन से भी 1200 साल पुरानी है. मौजूदा समय में लगभग 1.2 बिलियन लोग चीनी भाषा बोलते हैं.
chinese language

8. अरेमिक (Aramaic)

अरेमिक भाषा आज हिब्रू और अरबी भाषाओं में मिल चुकी है। आमतौर पर इसे बाइबिल की भाषा के रूप में जाना जाता है। विद्वानों का मानना है कि यह बाशा प्रभु यीशु और उसके शिष्यों द्वारा बोले जाने वाली भाषा है।

9. कोरियन भाषा

कोरियन भाषा लगभग 600 ईसापूर्व से बोली जाती है. वर्तमान समय में लगभग 8 करोड़ लोग कोरियाई भाषा बोलते है. इस भाषा की लिपि हंगुल (Hangul) है. प्राचीन काल में चीनी लोग कोरिया में जाकर बस गए थे, इसलिये कोरियाई भाषा, चीनी भाषा से काफी प्रभावित है.

10. आर्मेनियन

आर्मेनियन भाषा भी भारतीय-यूरोपीय भाषाई समूह का हिस्सा है, जो आर्मेनियाई लोगों द्वारा बोली जाती है. पांचवी शताब्दी में लिखी गई बाईबिल इसकी सबसे पुरानी उपस्थिति के रूप में विद्यमान है. आर्मेनियन भाषा की उत्पत्ति 450 ईसापूर्व में हुई थी. वर्तमान समय में लगभग 5 फीसदी लोग इस भाषा को बोलते हैं. यह भाषा मेसोपोटामिया तथा कॉकस की मध्यवर्ती घाटियों और काले सागर के दक्षिणी पूर्वी प्रदेश में बोली जाती है. यह प्रदेश आर्मीनी जार्जिया तथा अज़रबैजान (उत्तर-पश्चिमी ईरान) में पड़ता है. यह आर्मीनिया गणतंत्र की राजभाषा है. 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here