Home अन्तरिक्ष गैलेक्सी क्या हैं || what is galaxy

गैलेक्सी क्या हैं || what is galaxy

128

क्या आपको गैलेक्सी के बारे में पता है?  गैलेक्सी को हिंदी में मंदाकिनी कहते हैं. थोड़ा बहुत तो आप गैलेक्सी के बारे में जानते ही होंगे लेकिन क्या आपको गैलेक्सी का एग्जैक्ट मीनिंग पता है? आप शायद कहेंगे कि गैलेक्सी तो ब्रह्मांड को ही कहते हैं तो बस आप यहीं पर आकर गलती करते हो, कई लोगों को ब्रह्मांड का कांसेप्ट क्लियर नहीं है लेकिन आज आप  यह आर्टिकल पढ़कर यह जान जाएंगे कि आखिर गैलेक्सी कहते किसे हैं, साधारण भाषा में.

तो क्या हैं गैलेक्सी

गैलेक्सी असंख्य तारों, धूल, डार्क मैटर और इंटरस्टेलर गैस का एक समूह है, जो एक दूसरे से गुरुत्वाकर्षण शक्ति के द्वारा जुड़े रहते हैं. चलिए मैं आपको थोड़ा और आसानी से समझाने का प्रयास करता हूं. शुरुआत करते हैं अपने सौरमंडल से, जिसमें हमारा एक सूर्य है जो कि एक तारा है और इसके चारों ओर ग्रह और उसके उपग्रह चक्कर लगा रहे हैं. अब यह तो हुआ हमारा सौरमंडल अब हमारे सौरमंडल के आस-पड़ोस में हमारे सौरमंडल जैसे ही और भी कई सारे तारे और तारामंडल स्थित है. और उनके भी आस पड़ोस में कई सारे तारामंडल और उनके पडोस में भी कई सारे तारे मौजूद है,ये पूरी व्यवस्था जिस में स्थित है उसे हम गैलेक्सी कहते हैं. जिस गैलेक्सी में हमारा सौर मंडल स्थित है उसका नाम है मिल्की वे गैलेक्सी. जिसे हिंदी में आकाशगंगा मंदाकिनी कहते हैं.

Image result for galaxy

क्या अंतर हैं गैलेक्सी और ब्रह्माण्ड में

हमारे गैलेक्सी के ही तरह और भी कई गैलेक्सी इस ब्रह्मांड में मौजूद है. आप इसे इस तरह से समझ सकते हैं यदि आप हमारे सौरमंडल को बालू का एक कण समझे तो हमारा सौरमंडल इतना बड़ा होगा कि हमारा सौरमंडल हमारे पूरे हथेली में ही समा जाए और हमारे गैलेक्सी यानी हमारे मंदाकिनी की बात करें तो वह एशिया महाद्वीप के जितना बड़ा होगा. जरा सोचिए कितना बड़ा होता है एक गैलेक्सी. हमारी गैलेक्सी में लगभग 200 से 400 तारे मौजूद है. हमारा पड़ोसी गैलेक्सी है, एंड्रोमेडा गैलेक्सी जो हमारी गैलेक्सी से बहुत बड़ा है और अगर यह जानने के बाद आपके मन में यह जिज्ञासा आ रही है कि ब्रह्मांड आखिर क्या है? तो आपको बताते चलें कि ऐसे ही असंख्य गैलेक्सी इस ब्रह्मांड में मौजूद है, कल्पना करने का प्रयास भी मत कीजिएगा, ब्रह्मांड के बारे में. यह बहुत बड़ा है केवल हमारा observable universe यानी दृश्य ब्रह्मांड 93 अरब प्रकाश वर्ष में फैला हुआ है. बहुत बड़ा बहुत ही ज्यादा बडा. आपको एक और दिलचस्प बात बताते हैं हमारे गैलेक्सी के सेंटर में एक बहुत बड़ा सुपरमैसिव ब्लैक होल है, बल्कि हर किसी बड़े गैलेक्सी के केंद्र में एक सुपरमैसिव ब्लैक होल होता है. पूरा सौरमंडल गैलेक्सी के सेंटर का परिक्रमा लगाता रहता है, बल्कि गैलेक्सी के हर एक एलिमेंट गैलेक्सी का सेंटर का परिक्रमा लगाते रहते हैं.

यही जानकारी विडियो के रूप मे लेने के लिए ये विडियो देखिये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here