Home स्वास्थ्य गुस्सा शांत कैसें किया जाए

गुस्सा शांत कैसें किया जाए

42
कहा जाता हैं की गुस्सा व्यक्ति को पूरी तरह से बर्बाद कर देता हैं और व्यक्ति को अन्दर ही अन्दर जला भी देता हैं. इसलिए एक बुद्धिमान व्यक्ति अपने गुस्से को शांत करने के लिए पूरा दमखम लगा देता हैं, जिससे वो हर कीमत पर इससे निजात पा सके और उन्नति कर सके. तो चलिए आज आप इससे निजात पा जायेंगे इन 10 कारगर उपायों को जानकार…. 
 
1. गुस्से का एक अहम कारण है stress, इसलिए इसे शांत करने का सबसे आसान तरीका है कि अपनी मांसपेशियों को शांत करें। गहरी सांसें लेने लें और 2 मिनट के लिए बिल्कूल चुप हो जाएं, कुछ देर में आप पाएंगे कि आप शांत हो रहे हैं।
 
2. अपनी आंखें बंद कीजिए और लम्बी लम्बी गहरी सांस लीजिए। अब सोचिए कि तनाव आपसे दूर जा रहा है। जैसे-जैसे आप यह सोचेंगे, आप पाएंगे कि सचमुच तनाव आपसे दूर हो रहा है और मन शांत हो रहा हैं।
 
3. अपने भावनाओं को कभी भी कंट्रोल नहीं करना चाहिए. इसीलिए गुस्से में कुछ गलत  करने के बजाय किसी ऐसे अपने से बात करें, जो आपको समझ सके. 
 
4. भले ही आपको जानकार हैरानी हो, लेकिन जब भी आप तनाव या गुस्से के कब्जे में हों, बढ़िया सी महक लें, कोई परफ्यूम या कोई सुगन्धित चीज़ का इस्तेमाल करें या फिर ताजातरीन फूलों की महक लें। चंद सेकंड में तनाव और गुस्सा दूर हो जाएगा।
 
5. गुस्सा कम करने के लिए ठंडा पानी पीना और उल्टी गिनती लेना एक पुरानी तरकीब है, जब भी आपको गुस्सा आने लगे तो मुंह से कुछ भी बोलने से पहले 10 तक उलटी गिनती गिनना शुरू कर दें. जो कारगर भी है। इसे एक बार जरूर आजमाकर देखें। इसके अलावा सकारात्मक विचारों को अपनाकर आप बहुत आसानी से मन को शांत रख सकते हैं।
 
6. हास्य वाले किताबें पढ़ना, देखना या सुनना, दोनों ही स्थिति में कुछ ही पल में आपका गुस्सा दूर कर आपको हंसाने में सहायक हो सकता है। इसलिए कॉमेडी को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं और खुश रहें।
 
7. पैदल चलना, व्यायाम या योगा, किसी भी तरीके से शारीरिक कसरत आपको तनावमुक्त और गुस्से से कोसों दूर रख सकती है, अत: इन्हें अपने जीवन में अनिवार्य रूप से शामिल करें।
 
8. मेडिटेशन यानि ध्यान तनावमुक्त रहने के साथ ही मन की स्थायी शांति के लिए एक बेहतरीन टॉनिक की तरह कार्य करता है और मानसिक क्षमताएं भी बढ़ाता है।
 
9. बोलने से पहले आप क्या बोल रहे हैं उस पर ध्यान देनें की प्रैक्टिस करें. इससे आप धीरे-धीरे गुस्से में जल्दी रिएक्ट करने की आदत को छोड़ देंगे. 
 
10. माफ़ कर देना गुस्सा को ख़त्म करने के सबसे बेहतरीन उपायों में से एक है. क्योंकि इससे आप न सिर्फ अपने गुस्से को खत्म करते हैं बल्कि इसके साथ ही गुस्से की वजह को भी ख़त्म करते हैं. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here