Home Top 5 दुनिया की 5 सबसे खतनाक खुफिया एजेंसी

दुनिया की 5 सबसे खतनाक खुफिया एजेंसी

68

1.CIA, USA

अमेरिका की बहुचर्चित खुफिया एजेंसी सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) है। 1947 में तत्कालीन राष्ट्रपति हैरी ए ट्रूमैन ने इसकी स्थापना की थी। सीआईए चार हिस्सों में बंटी हुई है। वाशिंगटन के पास वर्जीनिया में इसका मुख्यालय है। सीआईए डायरेक्टर ऑफ नेशनल इंटेलिजेंस को रिपोर्ट करती है। साइबर क्राइम, आतंकवाद रोकने समेत सीआईए देश की सुरक्षा के लिए काम करती है।

World Top Ten Best Dangerous Intelligence Agencies

2. RAW, INDIA

भारत की खुफिया एजेंसी रॉ यानी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग को दुनिया की ताकतवर खुफिया एजेंसियों में माना जाता है। इसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है। राॅ की स्थापना 1968 में की गई थी। इस एजेंसी की खास बात ये है कि ये भारत के प्रधानमंत्री के अलावा किसी के प्रति जवाबदेह नहीं है। रॉ विदेशी मामलों, अपराधियों, आतंकियों के बारे में पूरी जानकारी रखती है। वहीं, इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) भी देश की सुरक्षा के लिए काम करती है।

Image result for raw logo india

 

3. MOSSAD, ISRAEL

इजराइल की राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी मोसाद को सभी खुफिया एजेंसियों का गॉडफादर कहा जाता है। मोसाद की स्थापना 13 दिसम्बर, 1949 को की गई थी। इसका मुख्यालय टेल अवीव में स्थित है। यह एजेंसी दुनिया के कुछ सबसे साहसी अंडरवर्ल्ड ऑपरेशनों में शामिल रही है।मोसाद की प्रमुख जिम्मेदारी खुफिया तरीके से देश की रक्षा करना और आतंकवाद के खिलाफ कार्य करना हे जिसमें यहूदियों को उन राष्ट्रों से इसराइल लाना भी शामिल है।

4. MI-6, UK

यूनाइटेड किंगडम की मिलिट्री इंटेलिजेंस सेक्शन-6 (MI6) खुफिया एजेंसी है। सबसे पुरानी खुफिया एजेंसियों में से एक MI6 की स्थापना 1909 में की गई थी। डिफेंस, सरकार के साथ जानकारी साझा करने जैसे काम करती है MI6 ज्वाइंट इंटेलिजेंस। देश की संस्थाओं पर नजर रखने का काम भी MI6 के जिम्मे है।

5.MSS, CHINA

चीन की खुफिया एजेंसी मिनिस्ट्री ऑफ स्टेट सेफ्टी (एमएसएस) को 1983 में बनाया गया था। इसका मुख्यालय बीजींग में है। इस एजेंसी के जिम्मे काउंटर इंटेलिजेंस ऑपरेशंस और विदेशी खुफिया ऑपरेशन्स को चलाना है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here