Home Top 5 विश्व के 5 देश जहाँ के लोग सबसे ज्यादा जीते हैं

विश्व के 5 देश जहाँ के लोग सबसे ज्यादा जीते हैं

44

विश्व के 5 देश जहाँ के लोग सबसे ज्यादा जीते हैं :-

किसी देश की जनता कितनी खुश है या वहां की लाइफ स्टाइल कितनी अच्छी है, इस बात का पता आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि वहां के लोगों की औसतन आयु कितनी होती है? क्योंकि जितना अच्छा रहन-सहन होगा उतना ही अच्छा आयु होगा। इसी बात पर हम आज आपको उन 5 देशों के बारे में बताएंगे जहां के लोग सबसे ज्यादा जीते हैं, तो चलिए जानते हैं सबसे ज्यादा जीने वाले देश….

5. Italy –

सबसे ज्यादा जीने वाले देश में इटली 5वें नंबर पर हैं। इटली के लोगों की औसतन आयु 82.7 साल होती है। इटली में गरीबी और अमीरी के बीच अंतर बहुत ही कम है। वहां के लोग अच्छा भोजन और हेल्दी भोजन करने में सक्षम है, जिसमें वहां के लोगों की जीवनचर्या भी अच्छी है। बात करें वहां की मौसम की तो वहां का मौसम काफी ठंडा रहता है।

4. Switzerland –

सबसे ज्यादा जीने वाले देश में चौथे नंबर पर आता हैं। स्विट्ज़रलैंड के लोगों की औसतन आयु 82.8 साल होती है। स्विट्ज़रलैंड एक अमीर देश है। और वहां के लोगों की लाइफ स्टाइल भी विश्व में सबसे 5 सबसे विकसित लाइफस्टाइल में गिना जाता है। वहां के लोग का भोजन भी पोषण के मापदंडों पर काफी अच्छा होता है। स्विट्जरलैंड के सबसे ज्यादा दिन तक जीवित रहने वाली महिला हैं Rose Rain, जो कि 113 साल तक जीवित रही थी और यह बात तो आप जानते होंगे कि वहां का मौसम ठंडा रहता है।

3. Spain –

सबसे ज्यादा जीने वाले देश में स्पेन तीसरे नंबर पर आता हैं। स्पेन के लोगों की औसतन आयु 83.1 साल होती है और स्पेन अपने मेडिटेरियन डाइट (mediterrian diet) के लिए प्रसिद्ध है। जिसके बारे में डॉक्टर कहते हैं कि यह भोजन पोषण के लिए सबसे अच्छे होते हैं जिनमें सब्जियां fish और nuts हैं।

 

2. Japan –

सबसे ज्यादा जीने वाले देश में जापान दुसरे नंबर पर आता हैं। जापान विश्व में दूसरा ऐसा देश है जहां के लोग विश्व में सबसे ज्यादा जीते हैं। हालांकि पहले जापान विश्व में सबसे ज्यादा दिन तक जीवित रहने वाले देशों में नंबर वन था। लेकिन फिर भी वहां के लोगों की जीवनकाल काफी लंबी होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि वहां के भोजन का स्तर काफी अच्छा होता है। जापान के लोग औसतन 83.6 साल तक जीते हैं।

1. Hong Kong –

सबसे ज्यादा जीने वाले देश में हांगकांग पहले नंबर पर आता हैं। हांगकांग विश्व में सबसे ज्यादा कितने दिन तक जीवित रहने वाले देशों में नंबर वन पर है। जहां लोगों की औसतन आयु 84 साल तक होती है। steamed food और चाय पीना भी वहां के लोगों को ज्यादा दिन तक जीवित रहने में मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here