Home Top 10 ये हैं विश्व के 10 सबसे जहरीले जन्तु

ये हैं विश्व के 10 सबसे जहरीले जन्तु

73

क्या आप जानते हैं विश्व में सबसे जहरीला जंतु कोई सांप नहीं बल्कि एक छोटा समुद्री जीव है और यह समुद्री जीव इतना ज्यादा खतरनाक है कि इसके छूने मात्र से ही आप कुछ सेकेंड में ही मर जाओगे. आर्टिकल  पूरा पढ़ो और आप जान जाओगे कि इस संसार में सबसे जहरीले जीव आखिर है कौन है…..

10. इंडियन रेड स्कॉर्पियन (Indian Red Scorpion)

यह विश्व का सबसे ज़हरीली बिच्छू है और जैसा कि इसका नाम है आप यह बात समझ ही गए होंगे कि यह कौन से देश में पाया जाता है, जी हां यह mainly भारत में ही पाया जाता है। यह भारत के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सा में ज्यादा पाए जाते हैं, और दक्षिण एशिया के बाकी के देश जैसे पाकिस्तान बांग्लादेश नेपाल जैसे देशों में भी यह पाए जाते हैं। अगर यह बिच्छू किसी को काट ले तो 72 घंटे में उसकी मृत्यु निश्चित है।

9. फनल वेब स्पाइडर (Funnel Web Spider)

फनल वेब स्पाइडर ऑस्ट्रेलिया के विभिन्न क्षेत्रों में पाया जाता है जैसे क्वींसलैंड, विक्टोरिया, न्यू साउथ वेल्स. इस के काटने पर मनुष्य 15 मिनट से लेकर 3 दिन में ही मर जाता है. इसका जहर सायनाइड से भी 2 गुना ज्यादा खतरनाक होता है.

8. बूमस्लैंगस (Boomslang)

सहारा के रेगिस्तान में पाया जाने वाला यह सांप पेड़ों पर रहता है और यह हरी घास में भी पाए जाते हैं। यह लगभग 1 से 2 मीटर तक लंबे होते हैं। यह अपना जबड़ा 170 डिग्री तक खोल सकता है। इसका जहर धीरे-धीरे काम करता है।

7. डुबोइस सी स्नेक (Dunia Sea Snake)

यह पापुआ न्यू गिनिया, न्यू केलेडोनिया और ऑस्ट्रेलिया के तट पर पाया जाता है। ये अपने एक बाइट से एक चूहे को क्षण भर में ही मार सकता है।

6. कोस्टल टाइपान (Coastal Taipan) 

यह सांप मनुष्य के नर्वस सिस्टम को पूरी तरीके से तबाह कर देता है। यह ऑस्ट्रेलिया और न्यू गिनिया के तट पर पाया जाता है। अगर यह सांप किसी को अपने पूरी ताकत से डसे तो वह व्यक्ति 30 मिनट से लेकर ढाई घंटे के अंदर ही मर जाएगा।

5. कोन स्नेल (Cone Snail)

स्नेल का नाम सुनते ही हमारे मन में यह ध्यान आता है कि एक साधारण छोटा जंतु है लेकिन संसार में कुछ ऐसे स्नेल भी हैं जो बहुत ज्यादा जहरीले हैं। इंडो पेसिफिक महासागर क्षेत्र में पाए जाने वाला यह जंतु किसी को भी क्षण मात्र में पैरालाइज कर सकता है, इस स्नेल के कुल 600 से भी ज्यादा प्रजातियां हैं। यह आधा इंच से लेकर 9 इंच तक लंबे हो सकते हैं।

4. इरुकान्दजी जेलीफिश (Irukandji Jellyfish)

यह छोटा सा समुद्री जीव विश्व के कुछ सबसे जहरीले जंतु में से एक है। यह फ्लोरिडा और ऑस्ट्रेलिया के समुद्री क्षेत्र में पाई जाती है। यह केवल ढाई सेंटीमीटर जितनी ही बड़ी होती है इसलिए इसे देख पाना लगभग नामुमकिन सा ही हैं। यह इरुकंदजी सिंड्रोम नाम का जहर छोड़ती है जो मनुष्य को तो क्षणभर मेरी भी मार देती हो।

3. ब्लू रिंग्ड ऑक्टोपस (Blue Ringed Octopus)

आपने कई प्रकार के ऑक्टोपस के बारे में सुना होगा लेकिन यह octopus विश्व के किसी भी प्रकार के octopus से बहुत ज्यादा भिन्न है। इस खतरनाक ऑक्टोपस का जहर लोगों को मात्र 30 सेकेंड में ही मार सकता है, इसके केवल एक बाइट में इतना जहर होता है कि इसमें 26 मनुष्य की मृत्यु एक साथ हो जाए। यह इंडियन ओशन और ऑस्ट्रेलिया के समुद्री क्षेत्र में पाया जाता है।

2.इनलैंड ताईपन (Inland Taipan)

इस सांप के बारे में तो आप कहीं ना कहीं से जरूर सुने होंगे। अगर आप जहरीले जंतुओं के बारे में जानने में रुचि रखते हैं तो. यह विश्व के सबसे जहरीला साँपों में सर्वोपरि हैं.  इसके केवल एक बूंद जहर से 100 व्यक्तियों की मृत्यु हो सकती है और व्यक्ति 45 मिनट के भीतर ही मर सकता है. यह सेंट्रल और ईस्ट ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है.

1. बॉक्स जेलीफिश (Box Jellyfish)

अब तक विश्व में जितने भी जहरीले जंतुओं की खोज हुई है उनमें से सबसे ज्यादा जहरीले जंतु यह बॉक्स जहरीली है. मुख्य रूप से indo-pacific क्षेत्र और ऑस्ट्रेलिया के तट पर पाए जाने वाले जंतु इतनी खतरनाक है कि आप इसकी कल्पना भी नहीं कर सकते. इसका जहर एक बार में 60 लोगों को मार सकता है. और यदि इसका जहर मनुष्य के अंदर पहुंच जाए तो मनुष्य की मृत्यु 1 मिनट के भीतर होनी ही होनी है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here