Home भूगोल plain in hindi – मैदान क्या हैं ? what is plain ?

plain in hindi – मैदान क्या हैं ? what is plain ?

भूगोल की भाषा में, मैदान (plain in hindi) उस भू पृष्ठों को कहते हैं इनकी ऊंचाई समुद्र तल से 500 फुट से कम हो. साधारणतया, मैदान ऐसे भौगोलिक भूभाग होते हैं जिनमे उतार चढाव बहुत ही कम या न के बराबर होता हैं. वस्तुतः मैदान या समतल, घाटी या पर्वतों के तलहटी पर मौजूद होते हैं.

प्राचीन काल से ही समतल मैदान (plain in hindi) जनसँख्या के बसने के लिए सबसे उपयुक्त स्थान माना जाता हैं. कारण ये हैं कि इन समतल मैदानों पर खेती करने के लिए बहुत ही समतल मैदान (plain in hindi) मिल जाता हैं. मैदानी इलाकों का ढल बिल्कुल न्यून होता हैं, यही कारण हैं जो यहाँ पे नदियों का प्रवाह बहुत ही धीमे हो जाता हैं.

मैदान का निर्माण कैसे होता हैं

नदियों द्वारा मिट्टी, गाद आदि का निक्षेपण किए जाने से, जो नदियाँ अपने साथ अपने उद्गम स्थान से ही लाती हैं, से मैदान का निर्माण (how plain are formed) होता हैं. नदियाँ लाखों वर्षों से किसी भूभाग में बहती हुई उस भूभाग को समतल करती रहती हैं. नदियों के अलावा कुछ मैदान (plain in hindi) वायु, ज्वालामुखी, और हिमानी द्वारा भी बनती हैं. नदियाँ समय के साथ कई बार अपना मार्ग भी बदलती हैं और इसके चलते काफी बड़ा भू-भाग एक समतल मैदान (plain in hindi) के रूप में सामने आ जाता है.

दोआब क्या हैं

मैदान के प्रकार (plain in hindi)

बनावट के आधार पर मैदान (plain in hindi) का वर्गीकरण निम्न प्रकार से किया जा सकता हैं

  1. संरचनात्मक मैदान
  2. अपरदन निर्मित मैदान
  3. निक्षेपण निर्मित मैदान

संरचनात्मक मैदान

ऐसे मैदान महासागरी तटों पर ही पाया जाता है और इन मैदानों का निर्माण (how plain are formed) समुद्र में डूबे हुए समतल का किसी कारणवश ऊपर उठ जाने के कारण ही होता है.

उदाहरण – रशियन प्लेटफॉर्म, द ग्रेट प्लेंस ऑफ यूएसए

अपरदन निर्मित मैदान

धरती पर हमेशा कटाव की प्रक्रिया चलती रहती है, इसे अपरदन की क्रिया भी कहते हैं. धरती पर जब इसी तरह अपरदन की क्रिया होती है दीर्घ काल के लिए, तब पर्वत, पठार, नदी, वायु और हिमानी जैसे कारकों से यह भौगोलिक आकृतियां घिसकर मैदानों का निर्माण (how plain are formed) करती हैं.

उदाहरण – यांग्तज़े प्लेन, गंगा यमुना का मैदान

निक्षेपण निर्मित मैदान

ऐसे मैदान जो झील, समुद्र जैसे गड्ढों के भरने से बनते हैं, उन्हें निक्षेपण निर्मित मैदान (plain in hindi) कहते हैं. यह गर्त हवा द्वारा बहाकर लाई हुई धूल, हिमानी और नदियों द्वारा बहा के लाए हुए गाद से भरते हैं.

जब यह मैदान (plain in hindi) नदियों द्वारा लाए हुए गाद द्वारा बनते हैं तो इन्हें नदीकृत जलोढ़ मैदान कहते हैं.

उदहारण – ह्वांगहो का मैदान

जब यह मैदान झील में अवसादो के इकट्ठा होने से बनते हैं तो इन्हें सरोवर झील मैदान (plain in hindi) कहते हैं.

उदहारण – कश्मीर घाटी के मैदान

उसी तरह जब कोई कर हवा के द्वारा बहा कर लाए हुए अवसादो से भरता है तो उसे लोएस मैदान कहते हैं.

उदहारण – उत्तरी पश्चिमी चीन का लोयस मैदान

Comments are closed.