Home स्वास्थ्य क्या गाडी में बैठने पर आपको भी होता है उल्टियाँ और चक्कर...

क्या गाडी में बैठने पर आपको भी होता है उल्टियाँ और चक्कर की परेशानी

121
0

क्या गाडी में बैठने पर आपको भी होता है उल्टियाँ और चक्कर की परेशानी :-

क्या आपको सफर के दौरान चक्कर और उल्टी होती हैं? और आप सफर में परेशान हो जाते हैं। इस समस्या को मेडिकल की भाषा में मोशन सिकनेस (motion sickness) कहते हैं। और आज हम आपको इसका कारण बताएंगे कि क्यों हमें ऐसा महसूस होता है तो इसे ध्यान से पढ़िए…..

vestibular system जिम्मेदार होता हैं motion sickness का :-

इससे पहले मैं आपको motion sickness का कारण बताऊं, पहले मैं आपको यह बता दूं कि inner ear क्या होता है? Inner ear हमारे कान में सबसे अंदरूनी भाग है, जो कि हमारे दिमाग से जुड़ा हो रहता है और इसका काम हमारे शरीर का बैलेंस बनाना है। और आवाज़ की पहचान करना होता है। दरअसल हमारे inner ear यानी अंदरूनी कान में स्थित वेस्टिब्यूलर सिस्टम (vestibular system) जो कि हमारे नर्वस सिस्टम का ही एक हिस्सा होता है। हमारे शरीर को बैलेंस करने का काम करता है। जैसे हमारे हेड मूवमेंट, और बाकी के मूवमेंट को डिटेक्ट कर बैलेंस बनाने में मदद करता है। तो आप ध्यान रखिए हमारे inner ear में मौजूद vestibular system हमारे शरीर में बैलेंस बनाने में मदद करता है। और यह मोशन सिकनेस के कारण को समझने में मदद करेगा।

vestibular system

क्या हैं पूरा कारण :-

अब आते हैं मोशन सिकनेस (motion sickness) पर, जब बैलेंस सिस्टम यानी हमारे vestibular system को यह आभास होता है कि हमारा अपना शरीर मोशन में है पर अन्य और चीजें स्थिर हैं। और आपको यह आभास होता है कि आप गति कर रहे हो पर आप उस गति की दिशा को देख नहीं पा रहे हो। तो हमारा दिमाग इस कंफ्यूजन को डिटेक्ट नहीं कर पाता है और यही कारण है मोशन सिकनेस (motion sickness) का। उदाहरण के लिए जैसे आप किसी कार में बैठे हो आप बाहर का नजारा नहीं देख पा रहे हो। आपकी बॉडी यह तो sense कर रही है कि आप मोशन में हो पर आप यह देख नहीं पा रहे हो। तो हमारा दिमाग उस बात पर बिलकुल कंफ्यूज हो जाता है। हमारे वेस्टिब्यूलर सिस्टम हमारे शरीर को बैलेंस नहीं कर पाता है। क्योंकि आंख से जाने वाले सिग्नल जो कि ब्रेन तक पहुंचते हैं वह हमें नहीं मिल पाते हैं। इसीलिए दिमाग को यह प्रतीत होता है कि जहर खाने से ऐसा हुआ है, तो इस जहर को बाहर निकालने के लिए (जो दिमाग को महसूस होता है) ब्रेन हमें उल्टी करने के लिए उत्साहित करता है। मोशन सिकनेस (motion sickness) बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सफर के दौरान खिड़की से बाहर की तरफ मोशन की दिशा में देखें।

यही जानकारी विडियो के रूप में जानने के लिए ये विडियो देखिये –

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here