Home Top 5 विश्व के 5 देश जहाँ के लोग सबसे कम जीते हैं

विश्व के 5 देश जहाँ के लोग सबसे कम जीते हैं

39

गरीबी एक अभिशाप है और यही गरीबी मनुष्य को किस प्रकार लाचार कर देती है, यह कोई बताने वाली बात नहीं है। एक गरीब व्यक्ति को देखकर हमारा दिल सेहम जाता है। लेकिन जरा सोचिए उन देशों के बारे में जहां पर गरीबी बहुत ही बुरी तरीके से हावी है। वहां के लोगों के जीवन स्तर कितना बुरा होगा। वहां के लोगों का उम्र कितना कम होगा। आज हम इसी के आधार पर यह जानेंगे सबसे कम जीने वाले देश…

5. Cote d’lvoire –

सबसे कम जीने वाले देश में ये देश 5वें पर हैं। पश्चिमी अफ्रीका में स्थित इस देश के लोग औसतन केवल 50.97 साल तक ही जीते हैं। विश्व में सबसे गरीब देशों में गिने जाने वाला इस देश में पुरुष 50.21 साल और महिलाएं लगभग 51.85 साल तक जीतीं हैं। गरीबी के कारण यहां के लोग पेट भर भोजन भी नहीं कर पाते हैं।

4. Sierra Leone –

सबसे कम जीने वाले देश में sierra leone चौथे नंबर पर हैं। पश्चिमी अफ्रीका में स्थित यह देश काफी गरीब है और यहां के लोग औसतन केवल 50.19 साल तक की आयु तक ही जीवित रहते हैं। यहां के लोगों को पेट भर भोजन भी नहीं मिल पाता है। यहां की महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा बहुत ज्यादा जीती हैं।

3. Central African republic –

सबसे कम जीने वाले देश में ये देश तीसरे नंबर पर हैं। अफ्रीका के मध्य में स्थित इस देश को 2015 में विश्व के सबसे निम्नतम जीवन स्तर वाले देश में गिना गया था। यहां के लोग औसतन 49.53 साल तक ही जीवित रहते हैं। पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं यहां ज्यादा जीतीं हैं, जिनकी औसतन आयु 51.25 साल होती है।

 

2. Lesotho –

सबसे कम जीने वाले देश में ये देश दुसरे नंबर पर हैं। दक्षिण अफ्रीका देश में landlocked इस देश के लोग विश्व में दूसरे नंबर पर सबसे कम जीने वाले लोगों में गिने जाते हैं। यहां के लोग औसतन 49.59 साल तक की जीते हैं यहां का जीवन स्तर विश्व में काफी नीचे है।

1. Swaziland –

सबसे कम जीने वाले देश में स्वाज़ीलैंड पहले नंबर पर हैं। स्वाजीलैंड lesotho की ही तरह एक लैंड लॉक्ड कंट्री है। जो कि दक्षिण अफ्रीका के अंदर निहित है। यहां के लोग औसतन 49.18 साल तक ही जीते हैं। महिलाएं यहां केवल 48.54 साल तक की जीती हैं। जो कि पुरुषों के मुकाबले यहां बहुत ज्यादा कम है। पुरुष यहां 49.69 साल तक जीते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here