Home Top 5 भारत के 5 सबसे बड़े शहर || biggest cities in india

भारत के 5 सबसे बड़े शहर || biggest cities in india

107
0

भारत विश्व का 7वां सबसे बड़ा देश हैं। और 2018 में भारत की जनसँख्या लगभग 1.34 अरब हो गयी हैं। अब इतने बड़े देश में जनसंख्या को संभालना को आसान बात नहीं हैं। भारत को नए नए शहर विकसित करने होंगे नहीं तो भारत के शहर इतनी ज्यादा जनसँख्या को संभाल नहीं पाएंगे और भारत बुरी तरह से समस्याओं में पद जाएगा। वैसे भी WHO के रिपोर्ट के मुताबिक विश्व के top 15 most polluted cities में भारत के कुल 14 शहर हैं। यानी भारत विश्व का सबसे प्रदूषित शहर वाला देश बन गया हैं। और आज हम इसी जनसँख्या के आधार पर जानेंगे भारत के 5 सबसे बड़े शहरों (top 5 biggest cities in india) के बारे में तो चलिए जानना शुरू करते हैं ……

5. बंगलोर –

कर्नाटक की राजधानी बंगलोर के शहर का फैलाव 702 km² हैं। और इस इतने क्षेत्र में कुल 1 करोड़ 10 लाख से भी ज्यादा लोग रहते हैं, जो इसे विश्व के कुछ सबसे populated cities में से एक बनता हैं। वैसे तो पूरे district का फैलाव 2,196 km² हैं। लेकिन इसके नगर निगम तक के क्षेत्र में ही ज्यादा जनसँख्या निवास करती हैं।बंगलोर को भारत का IT Hub माना जाता हैं। वैसे तो बंगलोर दक्षिण भारत में स्थित हैं। कन्नड़ वहां की भाषा हैं। लेकिन बंगलोर उत्तर भारत के लोग ज्यादा रहते हैं।

 

4. चेन्नई –

चेन्नई शहर का क्षेत्रफल 426 km² हैं जो की बंगलोर शहर के फैलाव से भी कम हैं। पूरे चेन्नई में इस समय यानि 2018 में कुल 1 करोड़ से भी ज्यादा लोग रहते हैं। चेन्नई शहर को भारत का स्वास्थ्य की राजधानी भी कहा जाता हैं। पूरे भारत में सबसे ज्यादा automobile industry यही पर हैं। भारत में जितने भी automobile industry हैं उसमे से 33% तो चेन्नई में ही स्थित हैं। चेन्नई भारत का छठां सबसे अमीर शहर हैं। जैसा की आप जानते ही होंगे चेन्नई भारत के तमिलनाडु राज्य की राजधानी भी हैं।

 

3. कोलकाता –

पश्चिम बंगाल की राजधानी और 1911 तक भारत की राजधानी रही कोलकाता भारत का तीसरा सबसे बड़ा शहर हैं। अनुमान के मुताबिक़ 2018 में कोलकाता शहर की जनसँख्या 1 करोड़ 50 लाख तक हो गयी हैं। city of joy के नाम से मशहूर कोलकाता को cultural capital of india के नाम से भी जाना जाता हैं। कोलकाता भारत का 5वां सबसे बड़ा बन्दरगाह हैं। मशहूर दक्षिनेश्वरी काली मंदिर के नाम पर इस शहर का नाम कोलकाता रखा गया। कोलकाता शहर का फैलाव 205 km² हैं।

 

2. मुंबई –

मुंबई भारत की आर्थिक राजधनी हैं। और साथ ही साथ महाराष्ट्र की राजधानी भी हैं। मुंबई शहर का फैलाव वैसे तो 603 km² हैं। लेकिन महानगरीय फैलाव के कारण इसे भारत का सबसे बड़ा शहर कहा जाए तो गलत नहीं होगा जो की 4,355 km² तक फैला हुआ हैं। मुंबई शहर की जनसँख्या 2018 तक 2 करोड़ 40 लाख तक पहुच चुकी हैं। जो कि एक disaster हैं। इतनी ज्यादा जनसँख्या तो कई देशों की भी नहीं होती हैं।

 

1. दिल्ली –

देश की राजधानी , दिल्ली, अगर दिल्ली की जगह दिल्ली NCR बोला जाए तो कुछ गलत नहीं होगा। अगर केवल दिल्ली शहर की बात की जाए तो इसका क्षेत्रफल 1483 km² हैं। और इस शहर की जनसँख्या 1 करोड़ और 95 लाख हैं। लेकिन जब बात delhi NCR की आती हैं तो delhi NCR का क्षेत्रफल बहुत ही ज्यादा हो जाता हैं और जनसँख्या ३ करोड़ तक। इसके अलावा भारत के इस क्षेत्र में industralization भी बहुत ज्यादा हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here