Home स्वास्थ्य अपनी इच्छा शक्ति को कैसे बढाएं || how to increase willpower

अपनी इच्छा शक्ति को कैसे बढाएं || how to increase willpower

265
0

how to increase willpower :-

आप कोई काम करना चाहते हैं, लेकिन आपको उस काम को करने में आलस आ रहा हैं, और अगर वो काम अपने जीवन करने के लया तो आपका जीवन आगे सुखमय होगा। अब ऐसी परिस्थिति में कौन सी ऐसी चीज़ हैं जो आपके काम आएगी, जो आपको उस काम को करने की प्रेरणा देगा। ज़वाब हैं आपकी अपनी इच्छा शक्ति, किसी काम को करने में आपकी इच्छा शक्ति कितना ज्यादा प्रबल हैं। अगर आपकी इच्छा शक्ति कमज़ोर हैं तो आप निश्चित आप कोई भी महत्वकांक्षी काम नही कर सकते हो। और आज हम इस आर्टिकल में यही जानेंगे कि कैसे हम अपने willpower यानि इच्छा शक्ति को बाधा सकते हैं (how to increase willpower).

अपने कल्पना शक्ति का इस्तेमाल करें –

अपनी इच्छा शक्ति को बढ़ाने के लिए आपको सदैव अपनी कल्पना शक्ति का प्रयोग करना चाहिए। आपको हमेशा इस बात की कल्पना करनी चाहिए कि यदि आप उस काम में सफल हो जाओगे तो आप का भविष्य कितना ज्यादा सुखद होगा। आपको इस बात पर सदैव कल्पना करना चाहिए कि यदि मैं यह काम कर लिया तो मुझे जीवन में ऐसे कई छोटी-छोटी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा या फिर मुझे इस चीज से कितना ज्यादा फायदा होगा। और एक बार आपका दिमाग इस बात को रजिस्टर्ड कर लिया कि मुझे इस काम को करने से फायदा होगा तो ब्रेन उस काम को करने में लग जाता है। मतलब आपकी इच्छा शक्ति किसी काम को करने में तभी बढ़ेगी जब आपका दिमाग यह जाने का कि हां इस काम को करने से मुझे बहुत ज्यादा फायदा होगा। और आप अपनी कल्पना शक्ति से यह काम कर सकते हैं।

 

अपने काम पर दृढ रहें –

अपनी इच्छा शक्ति को बहुत ज्यादा मजबूत बनाने के लिए यह भी एक बहुत ही अच्छा तरीका है कि आप अपने काम पर बहुत जबरदस्त तरीके से फोकस करें। यानी आप अपने काम पर दृढ़ रहें। कोई कुछ भी कहे अगर आपने यह मन बना लिया है कि आपको ये काम करना है तो आपको ये काम करना ही करना है। आपको किसी और बातों पर ध्यान नहीं देना है। अगर आप अपने काम पर दृढ रहेंगे तो आपका दिमाग यह बात समझ लेगा कि यह चीज हमारे जीवन में बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है इसलिए हम इस काम को बहुत ही दिल से मन लगा कर दृढ़ प्रतिज्ञ होकर कर रहे हैं।

 

ध्यान लगायें –

आपको ध्यान लगाना चाहिए अगर आपको अपने जीवन में अपने लक्ष्य को प्राप्त करना है तो यह जरूरी है कि आपकी इच्छा शक्ति भी बहुत ज्यादा मजबूत होनी चाहिए। और ध्यान लगाकर आप अपने विल पावर को ढंग से डेवलप कर सकते हो। ध्यान लगाने से हमारा दिमाग एकाग्रचित होता है और वह बाहरी किसी और चीजों पर ध्यान नहीं देता है। इसके अलावा ध्यान लगाने से मन स्थिर होता है। तो कोई अगर आपसे पूछे कि कैसे बढ़ाये अपनी इच्छाशक्ति (how to increase willpower) तो जवाब दे ध्यान लगाकर।

 

दिमाग के दोनों हिस्सों को सक्रीय करें –

आपको अपने दिमाग के दोनों हिस्सों को सिंक्रोनाइज करना चाहिए यानी अपने आपको अपने दिमाग के दोनों हिस्सों को यूज करना चाहिए और अपने दिमाग के दोनों हिस्से को यूज करने का सबसे अच्छा तरीका है अपने दोनों हाथों को यूज करना। दरअसल हमारा दायां हाथ हमारे दिमाग के बाएं हिस्से से जुड़ा रहता है और हमारा बायां हाथ हमारे दिमाग के दायें हिस्से से जुड़ा रहता है। और जब हम अपने दाएं हाथ को यूज करते है यानी कोई भी काम अपने दाएं हाथ से करते हैं तो हमारे दिमाग का बायां हिस्सा एक्टिव हो जाता है और जब हम अपने बाएं हाथ का इस्तेमाल करते हैं तो हमारे दिमाग का दाया हिस्सा एक्टिव हो जाता है। इस तरह हम अपने दिमाग के दोनों हिस्से को एक्टिव कर देते हैं यानी सक्रिय कर देते हैं। और यह हमारे विल पावर को बढ़ाने में बहुत ज्यादा मदद करता है।

 

अपना लक्ष्य निश्चित करें –

अगर आपको अपने जीवन में सफलता चाहिए तो यह आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि सबसे पहले आप अपने जीवन में अपने लक्ष्य को निश्चित करें। तब ही आप किसी चीज को अपने जीवन में फॉलो कर पाओगे। नहीं तो ऐसे आप अपने जीवन में किस चीज को फॉलो करोगे, किस चीज के लिए आप विल पावर बढ़ाओगे। तो सबसे पहले आपके लिए जरूरी है कि आप अपने जीवन में लक्ष्य को निर्धारित करें। एक बार आप अपने जीवन में अपने लक्ष्य को निर्धारित कर लोगे उसके बाद आपका दिमाग लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करने लगेगा। बस आप अपने लक्ष्य पर दृढ़ रहो।

 

अपनी दिनचर्या निश्चित करें –

आप अपनी दिनचर्या को निश्चित कीजिए। आप को कभी भी सो कर नहीं उठना है, कभी भी नहीं सो जाना है, कभी भी नहीं खाना है। आपको सब कुछ एक निश्चित समय के अंदर ही करना है और आपको अपने मुख्य कार्य के तरफ बहुत ज्यादा फोकस करना है। अपने दिनचर्या को निश्चित करने से आपके पास आपको अपने काम को करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता हैं। आपको उतना समय मिल जाता है जिससे आप अपने काम को कर सके। और अगर आपकी दिनचर्या निश्चित नहीं रहेगी तो आप अपने काम को करने में निश्चित नहीं रहोगे और आलस की वजह से काम करोगे ही नहीं।

 

नकारात्मक ना हो –

नकारात्मक एक ऐसी चीज है जो आपके जीवन में एक जहर की तरह है। यह आपको अपने काम में कभी भी सफल नहीं होने देगा। नकारात्मकता आपके इच्छा शक्ति को पूरी तरह से क्षीण कर देता हैं। इससे बचने का सबसे अच्छा उपाय है कि आप अपने नकारात्मक विचारों को का एक सूची बना ले और ध्यान दें कि इन नकारात्मक विचारों की उत्पत्ति कहां से हो रही है उन्हें दूर करें और अपने दिमाग को यह विश्वास दिलाएं कि यह नकारात्मक बातें पूरी तरह से व्यर्थ है। इनका कोई आधार नहीं है। जल्द ही आपको अपनी समस्याओं का समाधान मिल जाएगा।

 

जैसे हैं वैसे ही बने रहें –

दिखावा बिल्कुल भी मत करें आप जैसे भी हो वैसे ही बने रहो। किसी भी प्रकार का कोई शो ऑफ (shoe off) करने की कोई जरूरत नहीं है। अगर आप कोई एक चीज जैसे हो वैसे ही प्राप्त करते हो तो वह चीजें आपको जिंदगी भर तक आपके साथ रहती है और आपको अच्छा रिजल्ट भी मिलता है। दरअसल यह चीज आप अपने वास्तविक परिश्रम से हासिल किए रहते हो इसलिए वह जिंदगी भर आपके साथ रहती है और यह आपकी इच्छा शक्ति को बढ़ाता है। ना केवल आपकी इच्छा शक्ति को बढ़ाता है बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here