Home स्वास्थ्य बढाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता | how to increase immunity power

बढाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता | how to increase immunity power

143
0

on बढ़ाये रोग प्रतिरोधक क्षमता | how to increase immunity power

how to increase immunity power :-

आपका शरीर ही हैं आपकी असली दौलत, आपका स्वास्थ्य हैं आपकी पूंजी। इस शरीर के माध्यम से ही हम किसी भी काम को करते हैं। और इस शरीर से काम लेने के लिए हमें ये ये ज़रूरी हैं कि हम अपने शरीर को स्वस्थ रखें। अपने शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए जरूरी हैं हमें अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को अत्यधिक मज़बूत बनाये रखने की। और आज आप इस आर्टिकल को पढ़ कर ये बात आसानी से जान जाओगे कि अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को कैसे बढाया जाए ( how to increase immunity power )

1. अच्छी नींद ले –

एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर आपको एक वयस्क व्यक्ति को एक दिन में 8 घंटे की नींद तो लेना ही चाहिए। एक अच्छी आपके रीढ़ के हड्डी को relax करता हैं, जिससे आपका nervous system ठीक ढंग से काम करता हैं। और अगर आपका nervous system ढंग से काम करेगा तो आपके दिमाग से वो सारे अच्छे हॉर्मोन निकलने लगेंगे जो आपके white blood cell की मात्रा बढा देते हैं। तो अगर आपको भी बढ़ाना हैं, अपना immunity power तो अच्छी नींद ले।

2. फल और फलों का जूस –

फल एक ऐसी चीज़ जो आपको किसी ने किसी तो कहा ही होगा कि फल खाना आपके शारीर को ना केवल स्वस्थ रखता हैं बल्कि प्राकृतिक रूप से आपको स्वस्थ रखता हैं। वही फलो का जूस सबसे अच्छा और सुपाच्य साधन हैं instant energy और पोषण पाने के लिए। फलों में फैट भी कम होता हैं और इसमें प्रोटीन और विटामिन भी ज्यादा होता हैं., इतने गुण होने से तो फल आपका इम्यून ज़रूर मज़बूत कर देगा।

3. जितना हो सके चिंता कम करे –

अगर आपको अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना हैं तो ये आपके लिए भुत ही जरूरी हैं की आप चिंता बिल्कुल न करे। आप बिलकुल खुश रहे। चिंता करने से आपके दिमाग से हानिकारक हर्मोन निकलते हैं, जो आपके शरीर के लिए बिलकुल भी अच्छे नहीं होते हैं। stress आपके शरीर से antibodies को ख़त्म कर देती हैं, जो शरीर में मौजूद virus, bacteria जैसी चीजों से हमारी रक्षा करता हैं।

4. अंग्रेजी दवा ज्यादा न खाए –

अंग्रेजी दवा ज्यादा खाने से किडनी में serious problem हो जाती हैं। किडनी खून और पानी को filter नही कर पाती हैं, और ये बनाता हैं किडनी को कमज़ोर। इतना ही नहीं अंग्रेजी दवा लिवर को भी ख़राब करती हैं। और इन अंगो का खराब होना मतलब immune system पर सीधा सीधा असर पड़ना।

5. लहसून का प्रयोग करे –

लहसून में allicin नाम का एक compound पाया जाता हैं, जो immune system को मज़बूत करने के लिए ज़बरदस्त काम करता हैं। allicin में सल्फर पाया जाता हैं जो लहसून में स्वाद और गंध का कारण होता हैं। और ये सल्फर ही हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने में बहुत ज्यादा मदद करता हैं। तो अगर आपसे अगर आपने रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढाया जाए ( how to increase immunity power ) तो आप आप बताइए लहसून खाए।

6. हरी सब्जी खाए –

हरी सब्जी पालक, मटर, बीन्स ये सारी सब्जियों हरी सब्जियों में मिनरल्स पाए जाते हैं। ये मिनरल्स हमारे शरीर में red blood cells को बढ़ने में मदद करते हैं।और red blood cell हमारे शरीर में fresh oxygen को carry करके पूरे शरीर में पहुचाते हैं। और अगर एक बार हमारे शरीर में ऑक्सीजन का फ्लो ढंग से होने लगता हैं। हम energetic फील करने लगते हैं।

7. शराब पीना बंद करे –

हद से ज्यादा शराब पीना आपके शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा ही हानिकारक हो सकता हैं। अत्यधिक शराब पीना आपके लीवर को ख़राब कर सकता हैं और लीवर कैंसर का कारण बन सकता हैं। शराब पीने से लीवर से जो एंजाइम produce होते हैं वो छोटी आंत तक नहीं पहुच पाती हैं जिससे पाचन क्रिया बहुत ही बुरी तरीके से बिगड़ जाती हैं। शराब पीना आपके दिमाग की क्रियाशीलता को भी संकुचित करता हैं। और ये infertility को भी जन्म देता हैं। तो

8. तम्बाकू और स्मोकिंग करना बंद करे –

तम्बाकू खाने से आपको blood कैंसर, ब्रोंकाइटिस, कमजोर दांत, नाखून का पीला होना, erectile dysfunction जैसी बहुत ही गंभीर समस्या हो सकती हैं। सिगरेट का धुआं फेफड़ो को कमज़ोर कर lung cancer का कारण बनता हैं। अध्ययन में ये सामने आया हैं कि स्मोकिंग करने से मधुमेह टाइप 2 का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता हैं। तो अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity power) बढ़ाना हैं तो आप किसी भी कीमत पर स्मोकिंग न करे।

9. खुलकर हसे –

खुल कर हसने से आपके शरीर में खून का संचार तेज़ी से होने से लगता हैं। इससे lymphatic circulation बहुत अच्छी तरह से काम करने लगता हैं। इससे नसे साफ़ हो जाती हैं। और शरीर से dead cell भी निकल जाते हैं। खुल हसने से नसों में जमा हुआ cholestrole भी साफ़ हो जाता हैं और इससे की बीमारी का खतरा भी लोगो में कम हो जाता हैं। शरीर के हर हिस्से तक blood का circulation होने लगता हैं।

10. एक नियमित दिनचर्या बनाये –

एक नियमित दिनचर्या अपने जीवन को सुखमय बनाने के लिए बहुत ही आवश्यक है। ऐसा नहीं कि आप कभी भी खाना खा ले, कभी भी सो जाए या कभी भी कुछ भी कर ले। एक नियमित दिनचर्या हमारे bodyclock को संतुलित बनायीं रखती हैं। और इसके साथ एक नियमित और निश्चित दिनचर्या हमारे दिमाग को ये सिग्नल देता हैं कि कैसे अच्छे होर्मोन को रिलीज़ करना हैं। अगर आपका प्रश्न हैं कि कैसे अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना है ( how to increase immunity power ) तो इसका एक अच्छा उत्तर हैं एक नियमित दिनचर्या आपनाए।

11. junk food से दूर रहे –

junk food जैसा इसका नाम हैं ये शरीर में junk इकट्ठा करता हैं, और मोटापा का कारण बनता हैं और अत्याधिक मोटापा किस कदर खतरनाक हो सकता हैं ये बात कोई बताने की नहीं हैं अत्यधिक मोटापा शरीर metabolism बिगाड़ देता हैं। मोटापा के कारण लोगो में breathing problem बढ़ जाता हैं। इसके अलावा में मोटे लोगो में मधुमेह खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता हैं। इससे मोटे लोगो में white blood cell की मात्रा घटने लगती हैं।

12. सफाई से रहे –

हमारे शरीर में अधिकतम जीवाणु और viruses गंदे हाथो से अपने शरीर को छूने से प्रवेश करते हैं जैसे आँखों को मलना, गंदे हाथ से खाना खाना। तो इससे बचने के लिए सफाई से रहे।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here