Home Top 5 भारत के 5 सबसे साफ शहर || Top 5 cleanest city in...

भारत के 5 सबसे साफ शहर || Top 5 cleanest city in india

215
0

Top 5 cleanest city in india :-

जब से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत की नीव रखी हैं, तब से भारत में स्वच्छता को लेकर लोगो में जागरूकता बढ़ी हैं। लोग अपने शहर को साफ़ करने में लगे हुए हैं, तो कुछ घूम घूम कर स्वच्छता के लिए लोगो को जागरूक कर रहे हैं। बड़े राजनीति पद पर बैठे नरेन्द्र मोदी के प्रोत्साहन के वजह से कुछ शहर वास्तव में स्वच्छता के मानक पर काफी आगे बढ़ गए हैं। तो इसी बात पर आज हम भारत के 5 सबसे स्वच्छ शहर (cleanest city in india)

1. इंदौर (indore) –

स्वच्छ भारत अभियान के तहत किये गए सर्वे के अनुसार इंदौर इस समय के अनुसार भारत के सबसे स्वच्छ शहर (cleanest city in india) में पहले नंबर हैं। लगभग 20 लाख जनसँख्या वाला ये शहर समुद्र तल से 550 m की ऊंचाई पर बसा हुआ हैं। मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी के रूप में मशहूर इंदौर मध्य प्रदेश अकेला शहर नहीं हैं जो इस list में शुमार हैं। top 100 शहर में मध्य प्रदेश के बहुत सारे शहर हैं।

 

2. भोपाल (bhopal) –

इस list में मध्य प्रदेश का दूसरा शहर हैं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल। समुद्र तल से 547 m की ऊंचाई पर बसे इस शहर में प्रदूषण भी भारत के अन्य शहरों के मुकाबले बहुत कम हैं। इस शहर की जनसँख्या लगभग 20 लाख हैं। लेकिन सफाई के मामले में यहां के लोग भारत के अन्य जगहों से कहीं गुना ज्यादा जागरूक हैं। इसी वजह से भोपाल को भारत के सबसे स्वच्छ शहर (cleanest city in india) में दुसरे नंबर पर रखा गया हैं।

3. विशाखापत्तनम (vishakhapatanam) –

आन्ध्र प्रदेश राज्य का तटीय शहर, जहाँ की जनसँख्या हैं लगभग 18 लाख। जहाँ प्रदूषण का स्तर भी बहुत कम हैं, समुद्र किनारे बसे हुए होने के कारण यहाँ का मुआसम भी हमेशा सुहावना बना रहता हैं। यहाँ का तापमान हमेशा सतुंलित रहता हैं। इसके अलावा विशाखापत्तनम का जीवन स्तर भारत में तेज़ी से सुधरने वाले जगहों में से एक हैं। इसी वजह से विशाखापत्तनम को भारत के सबसे स्वच्छ शहर (cleanest city in india) में तीसरे नंबर पर रखा गया हैं।

 

4. सूरत (surat) –

गुजरात राज्य का शहर और भारत के सबसे बड़े औद्योगिक शहरों में से एक। तेज़ी से developed होता ये शहर भारत के कुछ ख़ूबसूरत और planned city में शुमार हैं। शहर की जनसँख्या 44 लाख हैं। चूँकि सूरत एक औद्योगिक क्षेत्र हैं इसलिए यहाँ फैक्ट्री से निकलने वाले कचरों की वजह से ये शहर प्रदूषण का शिकार हो गया हैं। लेकिन अपने स्वछता के लिए इसे भारत के सबसे स्वच्छ शहरो (cleanest city in india) में चौथे नम्बर पर रखा गया है।

5. मैसूर (mysuru) –

भारत के सबसे स्वच्छ शहरों (cleanest city in india) में मैसूर को पाचवे नम्बर पर रखा गया हैं। कर्नाटक राज्य का ये शहर समुद्र तल से 763 m की उचाई पर बसा हुआ हैं। शहर की जनसँख्या 13 लाख हैं। कभी स्वच्छ भारत अभियान के सर्वेक्षण के अनुसार इ शहर भारत का सबसे स्वच्छ शहर था। लेकिन अभियान के शुरू होने के बाद भारत के कई शहरों में स्वच्छता के लिए जागरूकता फैली और अब कई शहर इससे उपर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here