Home Top 5 दुनिया के 5 सक्रिय ज्वालामुखी

दुनिया के 5 सक्रिय ज्वालामुखी

62

ज्वालामुखी एक ऐसी संरचना जो अगर किसी ग्रह पर मौजूद हो तो ये उस ग्रह अपने विस्फोट के ज़रिये लावे के माध्यम से वहां पर उपजाऊ ज़मीन बना सकता हैं मिनरल वहां डिपाजिट करके और ज्वालामुखी से निकलने वाले गैसेस किसी भी ग्रह पर वहां के वातावरण को बनाने में काफी मदद करते हैं. इसीलिए ज़रूरी हैं कि किसी भी ग्रह पर निरंतर ज्वालामुखी सक्रीय रहे, तो इसी बात पर जानते हैं पृथ्वी पर कुछ सक्रीय ज्वालामुखी के बारे में…

5. माउंट इरेबस, अंटार्कटिका

यह ज्वालामुखी अंटार्कटिका में स्थित हैं जिसकी ऊंचाई 3,794 मीटर तक हैं. यह ज्वालाल्मुखी पिछले 13 लाख से एक्टिव हैं. और इस समय ये ज्वालामुखी अंटार्कटिका का सबसे सक्रिय ज्वालामुखी हैं. यह ज्वालामुखी 1972 से लेकर 1992 तक लगातार 20 सालो तक फटता रहा.

4. वोल्केनो डी कोलिमा, मेक्सिको

ये ज्वालामुखी 3,820 मीटर तक उंचा हैं और ये मेक्सिको देश में स्थित हैं. और जियोलॉजिस्ट का ऐसा मानन हैं कि ये ज्वालामुखी पिछले 50 लाख से भी ज्यादा समय से सक्रीय हैं. 1913 में इस ज्वालामुखी में भयंकर विस्फोट हुआ था.

3. माउंट यासुर, वानुआतु

ये ज्वालामुखी 361 मीटर ऊँचा हैं और ये वानुआतु के तन्ना आइलैंड पर हैं. ये दुनिया के कुछ सबसे सक्रीय ज्वालामुखी में गिना जाता हैं, इस ज्वालाल्मुखी के उपर वार्निंग जरी करने के बाद भी लोग यहाँ इसके ऊपर घूमने भी जाते हैं.

2. माउंट मेरापी, इंडोनेशिया

ये ज्वालामुखी इंडोनेशिया में स्थित हैं. इस ज्वालामुखी की ऊंचाई 2,938 मीटर होती हैं. ये ज्वालामुखी 1548 से लगातार फटता चला आ रहा हैं. साल में कम से कम 300 दिन, मेरापी ज्वालामुखी से धुआं निकलता रहता है. इसमें होने वाले कई विस्फोट लोगों की मौत का कारण बनते हैं।

1. एरता अले, इथियोपिया

इथियोपिया देश में स्थित ये ज्वालामुखी विश्व में सबसे सक्रीय ज्वालामुखी में से एक हैं, ये मात्र 613 मीटर तक ऊँचा है. ये ज्वालामुखी ईस्ट अफ्रीकन रिफ्ट पर स्थित हैं. और ये निरंतर फटता ही जा रहा हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here