Home अन्तरिक्ष ज्ञात सबसे बड़ा तारा || biggest known star

ज्ञात सबसे बड़ा तारा || biggest known star

167
0

ज्ञात सबसे बड़ा तारा :-

हमारा सौरमंडल, हमारे सौरमंडल का ऊर्जा स्रोत हमारा अपना तारा हमारा सूर्य हैं। जिस प्रकार हमारा सूर्य एक तारा है, ठीक उसी तरह हमारे अपने Galaxy में यानी आकाशगंगा (milky way) में कई सारे और भी तारे हैं। कुछ सूर्य से छोटे और कुछ सूर्य से बहुत ही बड़े। हमारे Galaxy में लगभग 200 से 400 अरब तारे मौजूद हैं, लेकिन उनमें से बहुत से कम लगभग ना के बराबर तारों के बारे में हमें जानकारी है। लेकिन आज जो बात मैं बताने जा रहा हूं, वह उस तारे के बारे में है जो हमारे वैज्ञानिकों को मिला अब तक का सबसे बड़ा तारा है, उस तारे का नाम UY SCUTI है।

सूर्य से कितना बड़ा हैं ये तारा :-

अब आइए थोड़ा इस तारे के बारे में जान लेते हैं। UY SCUTI हमारे वैज्ञानिकों द्वारा ढूंढा गया अब तक सबसे बड़ा और चमकीला तारा है। इस तारे की त्रिज्या 1 अरब, 18 करोड़, 82 लाख, 55 हज़ार, 6 सौ किलोमीटर हैं। यानी व्यास में 2 अरब 37 करोड़, 5 लाख, 11 हज़ार, 2 सौ किलोमीटर, है ना विशालकाय। यकीन मानो इतने बड़े आकार के तारे की कल्पना आप नहीं कर सकते हो। अगर आपको अभी भी इसके विशालकायता का अंदाजा नहीं लग पा रहा है, तो अपने सूर्य से इसकी तुलना करके देख लेते हैं। अपने सूर्य की त्रिज्या 6,95,700 किलोमीटर हैं यानी व्यास में 13,92,400 किलोमीटर है। तुलना करने पर हमें यह पता चलता है कि साइज में UY SCUTI सूर्य से 1708 गुना बड़ा है। यहाँ मैं आपको बता दूं कि UY SCUTI में कुल 6 लाख, 52 हज़ार, अरब पृथ्वी समा सकती है। सूर्य से इतना ज्यादा बडा होने के बावजूद, इस तारीख का मास सूर्य से बहुत थोड़ा ही ज्यादा है, यह तारा सूर्य से मास में यानी द्रव्यमान में मात्र 7 से 10 गुना ही ज्यादा है। हालांकि इसके द्रव्यमान के बारे में कई मत भी है, पर यह सूर्य के मुकाबले बहुत थोड़ा ही ज्यादा है।

 

कितना दूर हैं हमसे ये तारा :-

हमारे सौरमंडल में यह तारा 9,500 प्रकाश वर्ष यानी 8 लाख, 98 हज़ार, 770 अरब किलोमीटर दूर है। युवा स्कूटी के बाद ज्ञात दूसरा सबसे बड़ा तारा है VY CANIS MAJORIS, जो कि हमारे सूर्य से 1420 गुना बड़ा है। यानी VY CANIS MAJORIS भी UY SCUTI से काफी छोटा है। अगर हमारे सौरमंडल का तारा यानी अपना सूर्य UY SCUTI जितना बड़ा होता, तो यह बृहस्पति तक के कक्षा को अपने अंदर समा लिया होता।

लाल दानव (red giant) के रूप में आ चुका है ये तारा :-

किसी भी तारे का मूल तत्व या कहिए सबसे ज्यादा अमाउंट में पाए जाने वाला तत्व हाइड्रोजन होता है, लगभग 70% तक। जिसमें से UY SCUTI तारे ने अपने पूरे हाइड्रोजन को फ्यूज कर लिया है। अब यह स्टार यानी UY SCUTI अपने हीलियम को FUSE कर रहा है। यानी अब हीलियम अणु आपस मे जुड़ रहे हैं। UY SCUTI तारे के बारे में अभी पूरी जानकारी तो नहीं मिल पाई है। इसलिए ये बताना कि यह तारा कब तक अस्तित्व में रहेगा। या इस तारे का अंत कब होगा और यह कितना पुराना है, यह थोड़ा मुश्किल है।

अंदाज़ा लगाइए कितना बड़ा होगा ये तारा :-

मैं आपको इस तारे के विशालकायता के बारे में एक और रोचक तथ्य बताता हूं। अगर कोई वस्तु या कोई यान UY SCUTI का परिक्रमा प्रकाश की चाल से यानी लाइट के बराबर के तेजी से करेगा, तो वह 7 घंटे में की इसकी परिक्रमा कर पाएगा। वही अगर सूर्य की परिक्रमा करेगा तो मात्र 14.5 सेकंड में ही कर लेगा।

यही जानकारी विडियो के रूप में लेने के लिए ये विडियो देखिये –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here